- मेट्रो से आगरा की 26 लाख की आबादी होगी लाभान्वित

- 60 लाख टूरिस्ट भी उठा सकेंगे व‌र्ल्ड लेवल मेट्रो का लाभ

आगरा। आगरा मेट्रो प्रोजेक्ट से शहर की 26 लाख की आबादी लाभान्वित होगी। साथ ही हर वर्ष ताज का दीदार करने आने वाले करीब 60 लाख टूरिस्ट भी व‌र्ल्ड लेवल मेट्रो की सेवाओं का लाभ उठा सकेंगे। रविवार को पीएसी ग्राउंड में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में यूपी मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (यूपीएमआरसी) के प्रबंध निदेशक कुमार केशव ने बताया कि दोनों कॉरिडोर को 5 वर्ष में बनाया जाएगा। इसके साथ ही शहर को एक अत्याधुनिक और वैश्विक स्तर का मास रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (एमआरटीएस) भी उपलब्ध हो सकेगा। उन्होंने बताया कि आगरा मेट्रो के कॉरिडोर इस प्रकार निर्धारित किए गए हैं कि शहर के चार प्रमुख रेलवे स्टेशन, बस डिपो, कॉलेजों, प्रमुख बाजारों और पर्यटन स्थलों को आपस में जोड़ा जा सके।

आगरा मेट्रो के कॉरिडोर

शहर में मेट्रो परियोजना को लेकर 29.4 किमी के दो कॉरिडोर बनाए जाएंगे। इसमें ताज के पूर्वी गेट से सिकंदरा तक 14 किमी का पहला कॉरीडोर बनाया जाना है। इस कॉरीडोर में 13 स्टेशन बनाए जाएंगे। इस कॉरिडोर में 6.4 किमी ट्रैक एलिवेटेड होगा, जबकि 7.6 किमी अंडरग्राउंड होगा।

पहला कॉरिडोर

यह कॉरिडोर ताज ईस्ट गेट, बसई, फ तेहाबाद रोड, ताजमहल, आगरा फोर्ट, जामा मस्जिद, एसएन मेडिकल कॉलेज, आगरा कॉलेज, राजा की मंडी, आरबीएस कॉलेज, शास्त्री नगर, गुरु का ताल और सिकंदरा जैसी आगरा की लगभग सभी महत्वपूर्ण जगहों से होकर गुजरेगा। इस कॉरिडोर के अंतर्गत ताज ईस्ट गेट से जामा मस्जिद के बीच लगभग 6 किमी का हिस्सा प्राथमिक सेक्शन के रूप में चिह्नित किया गया है। इसमें 3 एलिवेटेड ताज ईस्ट गेट, बसई और फ तेहाबाद रोड और 3 अंडरग्राउंड ताजमहल, आगरा फोर्ट और जामा मस्जिद स्टेशन होंगे।

दूसरा कॉरिडोर

आगरा कैंट से कालिंदा विहार के बीच बनेगा। इस कॉरिडोर की लंबाई 15.4 किमी होगी। इसके अंतर्गत कुल 14 स्टेशन होंगे। दूसरे कॉरिडोर में शहर के अन्य महत्वपूर्ण स्थानों जैसे कि आगरा कैंट, सदर बाज़ार, कलेक्ट्रेट, सुभाष पार्क, आगरा कॉलेज, हरीपर्वत चौराहा, संजय प्लेस, एमजी रोड, सुल्तानगंज क्रासिंग, कमला नगर, रामबाग, फ ाउंडरी नगर और कालिंदी विहार पर मेट्रो स्टेशनों का निर्माण किया जाएगा।

कार्यक्रम में ये रहेंगे मौजूद

कार्यक्रम में सामाजिक कल्याण राज्य मंत्री डॉ। जीएस धर्मेश, सांसद प्रो। एसपी सिंह बघेल, राज्यमंत्री चौ। उदयभान सिंह, सांसद राजकुमार चाहर, मेयर नवीन जैन, विधायक पुरुषोत्तम खंडेलवाल, योगेन्द्र उपाध्याय, सांसद हरिद्वार दुबे, प्रबंध निदेशक यूपीएमआरसी कुमार केशव समेत वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहेंगे।

मेट्रो से बढ़ेगा आगरा का गौरव

यूपी मेट्रो रेल कॉरपोरेशन के एमडी कुमार केशव ने कहा कि यह शहर की ऐतिहासिक विरासत के साथ आधुनिक तकनीकि उपलब्धियों का प्रतीक भी होगा। आगरा मेट्रो के कॉरिडोर इस प्रकार निर्धारित किए गए हैं कि शहर के सभी प्रमुख परिवहन टíमनलों, रेलवे स्टेशनों, बस डिपो, कॉलेजों, प्रमुख बाजारों और पर्यटन स्थलों को आपस में जोड़ा जा सके।

लखनऊ और दिल्ली से होगी एडवांस

यूपीएमआरसी के प्रबंध निदेशक कुमार केशव ने कहा कि आगरा मेट्रो लखनऊ और दिल्ली के मुकाबले और एडवांस होगी। पहले चरण में दिसंबर 2022 तक 6 स्टेशनों पर मेट्रो का संचालन शुरू कर दिया जाएगा। इसमें तीन स्टेशन तो एलिवेटेड और तीन अंडरग्राउंड बनेंगे। ताज के पूर्वी गेट पर पाइलिंग का काम शुरु होगा। शुरुआत में फतेहाबाद रोड, ताज महल, आगरा फोर्ट और जामा मस्जिद शामिल हैं।

सुप्रीम कोर्ट से मिली एनओसी

यूपीएमआरसी के प्रबंध निदेशक कुमार केशव ने बताया कि मेट्रो के कॉरिडोर को लेकर 1823 पेड़ इसकी जद में आ रहे हैं। इसमें से हमारा प्रयास होगा कि 250 से 300 पेड़ को लोकेट शिफ्ट किया जाएगा। पेड़ हटाने को लेकर हमने सुप्रीम कोर्ट से एनओसी ली है।

जल्द होंगे तीन स्टेशनों के टेंडर

मेट्रो को लेकर जल्द ही तीन स्टेशन के टेंडर होने जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि प्रोजेक्ट सरकार द्वारा एप्रूव्ड है। ऐसे में कोई भी बैंक या कंपनी इनवेस्टमेंट कर सकेगी। इसके लिए प्रस्ताव बनाकर यूरोपियन बैंक को भेज दिया गया है। इसके बाद सभी टेंडर को कंपाइल किया जा रहा है।

ग्रीन बिल्डिंग कंसेप्ट पर होगा निर्माण

मेट्रो से जुड़ी कोई भी बिल्डिंग ग्रीन कंसेप्ट पर तैयार की जाएगी। बता दें, पर्यावरण को सुरक्षित रखने और नैचुरल रिसोर्सेस का सही तरीके से इस्तेमाल करने के लिए इन दिनों शहरों में ग्रीन बिल्डिंग कंसेप्ट को प्रमोट किया जा रहा है। इस तरह की बिल्डिंग के जरिए बढ़ते प्रदूषण और बिजली की खपत को कम करने कि कोशिश की जा रही है। ग्रीन बिल्डिंग कंसेप्ट पर बिल्डिंग की डिजाइन का नया ट्रेंड शुरू हो गया है।

10 हजार लोगों को मिलेगा रोजगार

आगरा मेट्रो परियोजना आगराइट्स को आवागमन की सुविधा के साथ रोजगार के साधन भी मुहैया कराएगी। मेट्रो से शहर में आठ से 10 हजार लोगों को रोजगार मिलेगा।

लागत

8379.62 करोड़