एत्मादपुर पहुंचे एडीएम व पुलिस

पांच गांवों में जाकर की तलाश

आगरा। दीवाली से पहले खेतों में लहलहा रही बारूद की फसल को काटने प्रशासनिक अफसरों की टीम पहुंच गई। जी हां, आपने सही सुना। आई नेक्स्ट ने गुरूवार को 'खेतों में लहलहा रही बारूद की फसल' हेडिंग से खबर का प्रकाशन किया। खबर में प्रमुखता से बताया कि किस तरह लोग अवैध तरीके से अपनी जान जोखिम में डालकर आतिशबाजी तैयार कर रहे हैं। खबर प्रकाशन के बाद प्रशासनिक अफसर हरकत में आए और उन्होंने एत्मादपुर के गांवों में छापा मारकर अवैध रूप से बन रही आतिशबाजी को जब्त किया। छापामार कार्रवाई से आसपास के गांव में अफरातफरी मच गई है और फिलहाल अवैध गोरखधंधा रोक दिया गया है।

तत्काल लिया खबर पर संज्ञान

एत्मादपुर के गांव धौर्रा में कई स्थानों पर आतिशबाजी बनाई जाती है। अन्य आसपास गांवों में भी ये गोरखधंधा जोरों पर है। दीवाली आते ही खेतों में तंबू तानकर आतिशबाजी तैयार करने में महिला और बच्चे तक लग जाते हैं। कुछेक तो लाइसेंस के आधार पर काम करते हैं तो कुछ बिना लाइसेंस ही अपने गोरखधंधे को अंजाम देते हैं। इस हालात का खुलासा गुरूवार को आई नेक्स्ट ने किया। खबर को प्रमुखता से छापा गया तो प्रशासन के आलाकमानों में खलबली मच गई। तत्काल खबर पर संज्ञान लेते हुए एत्मादपुर एसडीएम एसके वर्मा ने पुलिस टीम के साथ एत्मादपुर पहुंच गए।

पांच गांवों में पहुंची प्रशासन की टीम

धौर्रा के अलावा काली मिट्टी, लटूरी की ठार, नगला खरगा और एक गांव में छापेमारी की गई। एक स्थान से पुलिस ने आतिशबाजी बनाने का माल व कुछ बने व कुछ अध बनी आतिशबाजी बरामद की है। पुलिस टीम गांव में आते ही अफरा-तफरी मच गई। चूंकि धौर्रा में अधिकतर घरों में आतिशबाजी का काम होता है। कुछ लोगों को पहले ही टीम के आने की भनक लग गई। लोगों ने अपना सामान समेट लिया। टीम ने कई जगह छापा मारा, लेकिन कुछ नहीं मिला। पुलिस लौटकर रहन खुर्द आई तो यहां पर एक खेत में आतिशबाजी बनती हुई मिली। इस पर भी टीम ने हड़काया।

मौके पर नहीं मिला आदमी

पुलिस मौके पर पहुंचती इससे पहले ही लोग मौके से भाग निकले। रहन खुर्द गांव के एक खेत में बम बनाए जा रहे थे। मौके पर भारी मात्रा में बारुद पड़ा था। कुछ बम धूप में सुखाने रखे थे। कुछ अधबने बम थे, जिनके पास सुतली पड़ी थी। पुलिस ने सारे माल को जब्त कर लिया। टीम ने माल को जांच के भेज दिया है।

सीओ को दिए एसडीएम ने निर्देश

धौर्रा गांव पुराने समय से बम बनाए जाने के नाम से बदनाम रहा है। यहां के अधिकतर घरों में यह अवैध काम होता है। घर में बड़ों के साथ बच्चे भी इस काम में लगे रहते हैं। पूर्व में यहां पर धमाके हो चुके हैं। लोगों की जान भी गई है। लेकिन फिर भी काम बंद नहीं हुआ। प्रशासन के आने के बाद लोग भाग गए, लेकिन फिर से बम बनने की आशंका है। इसके लिए पुलिस टीम निगरानी के लिए लगाई है। सीओ अभिषेक कुमार सिंह से एसडीएम ने कहा है कि यहां लगातार निगरानी रखी जाए।

सुबह मिली गांव में धमाके की खबर निकली फर्जी

एत्मादपुर में गुरुवार सुबह साढ़े दस बजे एक जोरदार धमाका हुआ। उस दौरान आस-पास के इलाके हिल गए। सूचना पर एसडीएम एसके वर्मा व तहसीलदार रजनीकांत पहुंच गए। टीम ने पांच गांवों में जाकर विस्फोट वाले स्थान की तलाश की, लेकिन कहीं कोई स्थान नहीं मिला, लेकिन लटूरी के ठार के पास रहन खुर्द गांव के एक खेत में सामान मिला। यहां पर फायर बिग्रेड भी बुलाई गई। चूंकि यहां पर कुछ आतिशबाजी फटने की आशंका बनी हुई थी।