- दुकानों पर लगे कैमरे किए थाने से कनेक्ट

- अराजक तत्वों पर लगाम कसने में आसानी

आगरा। सिटी का एक क्षेत्र ऐसा भी है, जहां पर पल-पल की नजर पुलिस थाने में बैठकर रख सकती है। कोतवाली क्षेत्र के बाजारों में व्यापारियों द्वारा सीसीटीवी कैमरे लगवा दिए गए हैं। इसका कनेक्शन थाने में भी दिया गया है। इससे जहां पुलिस को अराजक तत्वों पर नकेल कसने में मदद मिल रही है, वहीं किसी भी अप्रिय घटना पर पुलिस तत्काल मौके पर पहुंच जाती है।

बाजार में लगे हैं कैमरे

कोतवाली थाना क्षेत्र के बाजार में व्यापारियों ने अपने संस्थानों में सीसीटीवी कैमरे लगवा रखे हैं। मार्केट में कैमरों की फुटेज के लिए संस्थानों में कम्प्यूटर तो लगे ही हैं, साथ ही थाने में भी एक सिस्टम इसके लिए लगा हुआ है। यहां से बैठ कर ही पुलिस द्वारा बाजार पर नजर रखी जा रही है। फव्वारा तिराहा, किनारी बाजार तिराहा, हींग की मंडी, सिंधी बाजार तिराहा आदि पर कैमरे लगे हैं।

20 कैमरों से रखी जा रही नजर

बताया गया है कि थाना कोतवाली क्षेत्र में 20 कैमरों से बाजार पर नजर रखी जा रही है। बाजार में कौन क्या कर रहा है? कहां पर जाम लगा है? कहां पर हालात बिगड़ रहे हैं? आदि का तत्काल पता चल जाता है। पुलिस भी समय रहते मौके पर पहुंच जाती है।

अराजक तत्वों पर रहती है नजर

सीसीटीवी कैमरों में कई बार असामाजिक तत्वों की हरकत भी कैद हो जाती हैं। थाने से नजर रख रहे पुलिसकर्मी को इसका पता लग जाता है। इससे पुलिस सचेत हो जाती है। फुटेज में कई बार बाजार के चक्कर लगाने वाले संदिग्धों को देख कर पूछताछ के लिए थाने बुलवा लिया गया है।

वारदातों पर लगती है रोक

कैमरे लगे होने से जहां अराजक तत्व खौफ में हैं, वहीं पुलिस की अलर्टनेस से व्यापारियों में सुरक्षा का भरोसा बना है। अगर कोई वारदात हो भी जाए, तो पुलिस कुछ ही देर में सीसीटीवी फुटेज खंगाल उसकी पहचान कर लेती है। कुछ ही देर में पुलिस के हाथ अपराधी के गिरेबां तक पहुंच जाते हैं। थाना प्रभारी रजनेश तिवारी ने बताया कि अभी मार्केट में और भी कैमरे लगवाने हैं। फुलट्टी व रावतपाड़ा हनुमान मंदिर पर भी कैमरे लगवाने हैं। जिससे वहां का बाजार भी कवर हो सके। एक कैमरा थाने के बाहर गेट पर भी लगवाया जाएगा, जिससे की सामने का मार्केट साफ दिखाई दे।