- दून के रायपुर एरिया में सबसे ज्यादा घरों में मिला था डेंगू का लार्वा

- गलियों में फॉगिंग व ड्रेनेज सिस्टम न होना सबसे बड़ा कारण

देहरादून,

दून के रायपुर इलाके में डेंगू मच्छरों की फौज पल रही है। इस इलाके में सबसे ज्यादा घरों में डेंगू का लार्वा पाया गया है। घनी आबादी वाले इस एरिया में डेंगू से बचाव के इंतजाम भी कम हैं। न तो वाटर ड्रेनेज सिस्टम दुरुस्त है, न ही प्रॉपर फॉगिंग की जा रही है। बड़ी संख्या में लार्वा की मौजूदगी पाये जाने के बाद अब स्थानीय लोगों को डर है कि कहीं रायपुर ही डेंगू का एपीसेंटर न बन जाए।

अर्बन एरिया में आता है रायपुर

देहरादून जिले को छह ब्लॉक में बांटा गया है। जिनमें अर्बन, सेमि-अर्बन व रूरल एरिया शामिल हैं। रायपुर को अर्बन एरिया में जोड़ा जाता है। यहां डेंस पॉपुलेशन है, घर पास-पास सटे हुए हैं जिसके कारण प्रॉपर व्यवस्थाएं नहीं हो पातीं।

6 में से 5 केस रायपुर एरिया से

डेंगू के अब तक मिले पॉजिटिव केस में 6 में से 5 रायपुर ब्लॉक के हैं। जबकि एक सहसपुर ब्लॉक का है। इसके बाद एरिया में शामिल अधिकतर घरों में डेंगू के लार्वा की जांच कर नष्ट किया जा रहा है।

8540 में मिला लार्वा, 6350 रायपुर में

स्वास्थ्य विभाग के अनुसार अब तक डेंगू के लार्वा के सर्वे के तहत 8540 में से 6350 घरों का लार्वा केवल रायपुर ब्लॉक में मिला है। हालांकि विभाग का दावा है कि इन लार्वा को नष्ट किया गया है। इसके साथ ही अब तक 682190 आबादी के अतंर्गत 139792 घरों का सर्वे किया जा चुका है।

लगातार लार्विसाइड का छिड़काव

नगर निगम के अधिकारियों के अनुसार सिटी में लगातार लार्विसाइड व इंसेक्टिसाइड का छिड़काव व फॉगिंग की जा रही है। सभी 100 वार्ड में एक-एक छोटी फॉगिंग मशीन दी गई हैं। जबकि एक बड़ी मशीन से मुख्य मार्ग में छिड़काव किया जा रहा है।

एरिया में रेगुलर फॉगिंग न होने के कारण दिक्कत हो रही है। जब डेंगू के केस एक्टिव हुए तो विभाग भी एक्टिव हो रहा है। जबकि 20 दिन में हमारे एरिया में फॉगिग हो रही है।

- कपिल वोहरा, पूर्व प्रधान लाडपुर

हम लगातार क्षेत्रीय पार्षद स्थानीय लोगों से क्षेत्र में फॉगिंग के लिए डिमांड कर चुके हैं। लेकिन बार-बार मैसेज करने के बाद भी जबाव नहीं मिलता है। अब जब पॉजिटिव केस मिले तो फॉगिंग शुरू हुई।

-यशोदा बिष्ट, रतनपुर

स्वास्थ्य विभाग की टीम लगातार क्षेत्र में भ्रमण कर डेंगू के लार्वा को जांच रही है। लोगों को अवेयर भी किया जा रहा है। घरों में पानी न जमने की सलाह दी जा रही है। डब्बे व कंटेनर को खुला न रखने की भी सलाह दी जा रही है। जिससे मच्छर न पनपे।

- डॉ सुभाष जोशी, जिला वैक्टर जनित रोग अधिकारी

डीएम ने मांगा स्पष्टीकरण

डीएम ने सिटी में एरिया में डेंगू के केस मिलने पर स्वास्थ्य विभाग से स्पष्टीकरण मांगा है। उन्होंने लगातार सर्वे के बाद भी डेंगू के लार्वा के पनपने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए स्वास्थ्य विभाग से लापरवाही न बरतने की सलाह दी।