व्हाट्सअप ग्रुप पर पड़े थे आंसर, एलएलबी तृतीय वर्ष का छात्र है परीक्षार्थी

सुबह की पाली की परीक्षा में पकड़ा गया मामला, पर्ची लेकर बैठा था रूम में

आगरा। किसान के बेटे की करतूत ने शिक्षा जगत को शर्मसार कर दिया है। उसकी एक हरकत से उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की अमीन परीक्षा की शुचिता को तार-तार करते हुए पेपर लीक हो गया। लीक का तरीका भी देखिए, बिलकुल हाईटेक निकला। पेपर सुबह दस बजे शुरू होना था और व्हाट्सअप पर इसकी आंसर शीट सुबह आठ बजे ही एक 'अमीन' नामक गु्रप पर पेस्ट कर दी गई। इसकी पर्ची लेकर परीक्षा में पहुंचे परीक्षार्थी को पकड़ लिया गया। प्रधानाचार्य ने थाना ताजगंज में मुकदमा दर्ज कराया है। पुलिस परीक्षार्थी से पूछताछ कर रही है।

सुबह की पाली में हो रही थी परीक्षा

रविवार को उत्तर प्रदेश अधीनस्थ चयन आयोग की अमीन अहलमद की परीक्षा थी। सुबह व शाम दो पालियों में परीक्षा रखी गई। ताजगंज पुरानी मंडी चौराहे पर नगर निगम इंटर कॉलेज को भी सेंटर बनाया गया था। सुबह दस बजे की पाली में 400 में से 223 परीक्षार्थी परीक्षा देने आए। उस दौरान साढ़े दस बजे कॉलेज के रूम नंबर सात में एक परीक्षार्थी के पास कागज की पर्ची थी। परीक्षार्थी के बराबर से एक लड़की भी परीक्षा दे रही थी। उसने कागज देखकर पूछा कि क्या है तो परीक्षार्थी ने कहा कि आंसर। इसी के लड़की ने कक्ष निरीक्षक को जाकर जानकारी दी। इसी के बाद वह पकड़ा गया। उसके पास ओएमआर शीट पर दिए गए प्रश्नों के उत्तर लिखे हुए थे। कुछ के नंबर तो कुछ के नाम तक लिखे हुए थे। उस दौरान कॉलेज में एसडीएम फतेहाबाद भी थे।

प्रधानाचार्य ने कराया मुकदमा दर्ज

पुलिस पूछताछ में पकड़े गए परीक्षार्थी ने अपना नाम कुलदीप पुत्र यशवीर सिंह निवासी रसूलपुर सांकर बागपत बताया। कुलदीप बागपत के एक नामचीन कॉलेज से एलएलबी तृतीय वर्ष का छात्र है। वह बीबीए कर चुका है। परीक्षार्थी के पिता किसान हैं। परीक्षा के पूर्व सभी परीक्षार्थियों के मोबाइल जमा करा लिए गए थे। कॉलेज के प्रधानाचार्य व केंद्र पर्यवेक्षक अशोक कुमार वर्मा ने बताया कि पूछताछ में उसने मोबाइल के व्हाट्सअप में उत्तरों की जानकारी की बात कही तो मोबाइल की जांच की गई। मोबाइल देखा तो लोग चौंक पड़े। इस मामले में कॉलेज के प्रधानाचार्य थाना ताजगंज में तहरीर दी है। पुलिस ने मामले में धोखाधड़ी व आईटी एक्ट के तहत मुकदमा पंजीकृत किया है।

दो घंटे पहले पेपर आउट

साढ़े दस बजे शातिर परीक्षार्थी पकड़ा गया। उसका जब मोबाइल देखा तो उसमें मैसेज आने का टाइम आठ बजे के आसपास है। परीक्षा दस बजे शुरु होनी थी। इससे माना जा रहा है कि मात्र दो घंटे पहले ही पेपर आउट हुआ। माना जा रहा है कि जिस तरह पेपर आउट हुआ है, इसके पीछे किसी बड़े नेटवर्क का तार जुड़े होने की आशंका व्यक्त की जा रही है। पकड़ा गया परीक्षार्थी बीस से 25 मिनट पहले पहुंच गया था।

'अमीन' नाम से बना 14 लोगों का गु्रप

परीक्षार्थी के व्हाट्सअप नंबर पर 'अमीन' नाम से 14 लोगों का गु्रप बना हुआ था। पुलिस के मुताबिक गु्रप एडमिन का नाम राजेंद्र है। उसी ने एग्जाम के आंसर गु्रप में पेस्ट किए थे। गु्रप में भी कुछ प्रश्नों के नंबर लिखे थे तो कुछ के सीधे-सीधे आंसर लिखे थे। गु्रप से जुड़े सभी लोग परीक्षार्थी हैं और बागपत के हैं। जो विभिन्न सेंटरों पर परीक्षा दे रहे हैं। इनके सभी नंबर बंद जा रहे हैं। माना जा रहा है कि पेपर वहीं से आउट हुआ होगा, फिलहाल पुलिस इसकी छानबीन कर रही है।

किसी नंबर की जानकारी नहीं दी

घटना के बाद अन्य क्लास रूम में फिर से तलाश कराई गई थी। लड़के से पूछताछ की तो उसने गु्रप से जुड़े किसी नंबर की जानकारी नहीं दी, बस यही बताया कि वह किसी को नहीं जानता। बस मैसेज उसके पास आया है। गु्रप से जुड़ा एक भी व्यक्ति आगरा में नहीं है।