-एसआरएन में बन रहा है 220 वार्ड का सुपर स्पेशियलिटी वार्ड

-दस से पंद्रह दिन में हो जाएगा तैयार, सीएम कर सकते हैं उद्घाटन

<-एसआरएन में बन रहा है ख्ख्0 वार्ड का सुपर स्पेशियलिटी वार्ड

-दस से पंद्रह दिन में हो जाएगा तैयार, सीएम कर सकते हैं उद्घाटन

PRAYAGRAJ: PRAYAGRAJ: जिले में कोरोना मरीजों को भविष्य में बेहतर इलाज मिल सकता है। खासकर गंभीर मरीजों को अच्छे इलाज के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा। एसआरएन हॉस्पिटल के सुपर स्पेशिलिटी वार्ड में यह सुविधा उपलब्ध होगी। लंबे समय से निर्माणाधीन यह वार्ड दस से पंद्रह दिन में बनकर तैयार होने जा रहा है। खुद सीएम इसका उद्घाटन कर सकते हैं। यह वार्ड ख्ख्0 बेड का होगा और इसमें आईसीयू के साथ एचडीयू वार्ड भी बनाए जा रहे हैं।

आईसीयू वार्ड जैसा होगा एचडीयू वार्ड

एसआरएन परिसर में कई साल से सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल का निर्माण हो रहा था। यह मंडल का सबसे बेहतरीन व सबसे ज्यादा सुविधाओं वाला कोविड वार्ड होगा। ख्ख्0 बेड के इस वार्ड में 80 बेड आइसोलेशन वार्ड और क्ब्0 बेड आईसीयू और एचडीयू वाले होंगे। इनमें वेंटीलेटर, ऑक्सीजन, हाई फ्लो नेजल, डिजिटल एक्सरे, सिटी स्कैन आदि की व्यवस्था उपलब्ध रहेगी। गंभीर कोरोना मरीजों को इसी वार्ड में शिफ्ट किया जाएगा। अधिकारियों का कहना है कि हाई डिपेंडेंसी वार्ड को एचडीयू वार्ड कहते हैं। आईसीयू वार्ड से निकलकर जनरल वार्ड में जाने से पहले मरीजों को एचडीयू वार्ड में कुछ समय के लिए रखा जाता है। यहां पर मरीज की हालत को परखा जाता है। अगर वह ठीक है तो फिर उसे जरूरत के वार्ड में शिफ्ट कर दिया जाता है।

अभी दो सौ बेड का है एसआरएन

वर्तमान में कोरोना मरीजों के लिए एसआरएन हॉस्पिटल में ख्09 बेड का वार्ड मौजूद है। इसमें क्ब्0 मरीजों का इलाज चल रहा है। बेहतर सुविधाओं की लंबे समय से दरकार है। इसकी कमी सुपर स्पेशलिटी वार्ड के पूरा होने के बाद खत्म हो जाएगी। मरीजों को बेहतर इलाज मिल सकेगा। बगल में आक्सीजन प्लांट लगाए जाने से मरीजों को आक्सीजन की कमी से भी नहीं जूझना पड़ेगा।

सुपर स्पेशलिटी वार्ड का काम चल रहा है। उम्मीद है कि यह जल्द बनकर तैयार हो जाएगा। यहां पर गंभीर कोरोना मरीजों का बेहतर इलाज किया जाएगा। इसमें आईसीयू और एचडीयू वार्ड की सुविधा उपलब्ध होगी।

-प्रो। एसपी सिंह, प्रिंसिपल, एमएलएन मेडिकल कॉलेज