PRAYAGRAJ: इलाहाबाद यूनिवर्सिटी के बाहर आठ सूत्रीय मांग को लेकर धरने पर बैठीं पूर्व छात्र संघ अध्यक्ष व सपा नेता ऋचा सिंह को पुलिस ने 17-वें दिन रविवार को गिरफ्तार कर लिया। उनके साथ ज्योत्सना व आकांक्षा को भी गिरफ्तार कर पुलिस ने रिमांड मजिस्ट्रेट के सामने पेश किया। कोर्ट ने तीनों को जमानत पर रिहा कर दिया। उनकी गिरफ्तारी से छात्र व छात्राओं में रोष रहा।

कोर्ट से मिली जमानत

यूनिवर्सिटी में छात्राओं की सुरक्षा सहित अन्य कई मुद्दों को लेकर ऋचा सिंह छात्रावास के बाहर परिसर में धरने पर थीं। कॉलेज प्रशासन पर भी उन्होंने कई गंभीर आरोप लगाया था। इस बीच जिले में धारा 144 लागू हो गई। पुलिस द्वारा की गई तमाम कोशिशों के बावजूद वह धरने से उठने का नाम नहीं ले रही थीं। एयू में बिल्डिंग का निर्माण करवा रहे ठेकेदार ने कर्नलगंज थाने में ऋचा के खिलाफ मुकदमा दर्ज करवाया था। इन तमाम बातों और धारा 144 के उल्लंघन को देखते हुए पुलिस ने ऋचा सिंह व उनके दो समर्थ ज्योत्सना एवं आकांक्षा को गिरफ्तार कर लिया। गिरफ्तारी के वक्त पुलिस को समर्थकों के विरोध का भी सामना करना पड़ा। गिरफ्तारी के बाद पुलिस तीनों को लेकर महिला थाने पहुंची। यहां से उन्हें कोर्ट में पेश किया गया।

जिले में लागू धारा 144 और यूनिवर्सिटी में शांति व्यवस्था बनाए रखने के उद्देश्य से उन्हें गिरफ्तार कर रिमांड मजिस्ट्रेट के सामने पेश किया गया। कोर्ट ने तीनों को रिहा कर दिया है।

-अरुण कुमार त्यागी, इंस्पेक्टर कर्नलगंज