दो स्कूल प्रबंधक, लेखपाल, अधिवक्ता, निलंबित सिपाही समेत दस गिरफ्तार

सॉल्व पेपर, मोबाइल, लाखों का कैश व चेक आरोपियों से बरामद

ALLAHABAD: हाईकोर्ट हाईकोर्ट की सहायक समीक्षा अधिकारी परीक्षा का पर्चा रविवार सुबह आउट हो गया। इस बात की खबर परीक्षा दे रहे अभ्यर्थियों को पता चली तो उनमें खलबली मच गयी। पर्चा आउट होने की जानकारी होते ही हाईकोर्ट प्रशासन के साथ पुलिस प्रशासन की टीम भी एक्शन में आ गयी। क्राइम ब्रांच की टीम ने पुलिस के साथ ताबड़तोड़ कदम उठाते दस नकल माफियाओं को गिरफ्तार कर दिया। इनके पास से सॉल्व पेपर, मोबाइल के साथ 134000 कैश के साथ 50 हजार व 49500 का चेक भी बरामद कर लिया। मामले में स्कूल प्रबंधक, लेखपाल, अधिवक्ता, निलंबित सिपाही सहित 15 आरोपियों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज की गयी है। पांच आरोपियों की तलाश की जा रही है।

कोचिंग में हल करा रहे थे पर्चा

रविवार को शहर के विभिन्न सेंटरों पर हाईकोर्ट की सहायक समीक्षा अधिकारी की परीक्षा होनी थी। परीक्षा के दौरान क्राइम ब्रांच की टीम को पर्चा आउट होने का पता चला। मुखबिर के जरिए सूचना मिली कि कुछ लोग कर्नलगंज स्थित आनंद हास्पिटल के पास हंसराज कंप्यूटर सेंटर पर पर्चा लीक कराकर उसे सॉल्व कर रहे हैं। सॉल्व पेपर को कंप्यूटर सेंटर वाले अपने जानने वालों को सोशल मीडिया के माध्यम से उनके सेंटर तक पहुंचाने जा रहे हैं। इसके बाद क्राइम ब्रांच की टीम तत्काल कनर्लगंज पुलिस के साथ उक्त कंप्यूटर सेंटर पहुंच गयी। पुलिस के पहुंचते ही सेंटर पर मौजूद लोगों के बीच अफरा तफरी मच गयी। सब इधर उधर भागने लगे। क्राइम ब्रांच और कर्नलगंज पुलिस ने कोचिंग सेंटर से पकड़ लिया। जानकारी के मुताबिक टीम ने झलवा स्थित दो कालेजों से दो स्कूल प्रबंधक, करीब चार अधिवक्ता, एक पुलिस का निलबिंत सिपाही, एक लेखपाल समेत दस लोगों को उठाकर पुलिस लाइन ले गई। पुलिस लाइन ले जाने के बाद पुलिस अधिकारियों ने पूछताछ की। जहां कुछ ही देर में पकड़े गए लोगों ने अपना गुनाह कबूल कर लिया।

पुलिस अधिकारियों का कहना है कि गिरोह के लोग परीक्षा में पास कराने के लिए पर्चा बाहर से लाकर उसे सॉल्व करा रहे थे। गिरोह के लोगों ने छात्रों से लिखित परीक्षा में पास करने के लिए प्रत्येक से साढ़े तीन लाख रुपये लिया था। एसपी सिटी डा विपिन टाड़ा पकड़े गए गिरोह के सदस्यों से पूछताछ में जुटे रहे।

एआरओ पर्चा लीक मामले में पुलिस ने गिरोह के दस सदस्यों को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस को मौके से सॉल्व पेपर और कई समाग्री मिली है। इस मामले मे कई और नाम भी सामने आए है। पकड़ गया मुख्य आरोपी अनिल मिश्रा काफी समय से यह धंधा कर रहा था।

डॉ। विपिन टाड़ा, एसपी सिटी

एक्यूज्ड ऑफ पेपर लीक

जयशंकर पाल, हंडिया

अविनाश पाल, राजापुर कैंट

पंकज कुमार, भदोही

अनिल मिश्रा, प्रीतम नगर मुख्य सरगना

जयदीप अग्निहोत्री एडवोकेट, झलवा

ललित कुमार एडवोकेट, राजापुर कैंट

मोहम्मद सिद्दीकी अध्यापक

अशोक तिवारी

दुर्गेश शर्मा, कोचिंग प्रबंधक

विमलेश शर्मा, कंप्यूटर सेंटर

आरएन यादव

महाराज यादव, हंडिया

वकील यादव हंडिया

प्रमोद यादव, भदोही

महेंद्र प्रसाद, निलंबित सिपाही

वांटेड

मो। सिद्दीकी, एडवोकेट अशोक तिवारी, आरएन यादव, अविनाश पाल, पंकज पाल

रिकवर्ड

लाइसेंसी रिवाल्वर, मोबाइल, सॉल्व पेपर, 134000 कैश, 0 हजार व 49500 का चेक भी