प्रदर्शन के दौरान जमकर नारेबाजी, कई दिनो से नहीं आ रहा पानी

गंदा पानी पीने से कई हास्टलर्स हो गए बीमार

ALLAHABAD: जिले में इन दिनो भीषण गर्म पड़ रही है। हर ओर लोग गर्मी से परेशान देखे जा रहे हैं। ऐसे में अगर साफ पानी ही पीने को न मिले तो सोचिए क्या हाल होगा? कुछ ऐसा ही हाल है इलाहाबाद यूनिवर्सिटी के पीसीबी हास्टल के अन्त:वासियों का इन दिनो। अन्त:वासी बूंद बूंद साफ पानी के लिए तरस रहे हैं। सब्र का बांध टूटा तो हास्टल के लड़कों ने वाइस चांसलर ऑफिस पर चढ़ाई कर दी। वह भी कुछ अलग अंदाज में, लड़के वीसी ऑफिस बाल्टी लेकर पहुंचे थे और साफ पानी की डिमांड की। बता दें कि कुछ समय पहले हालैंड हाल के अन्त:वासी भी पानी न मिलने से परेशान थे। वे एयू कैम्पस के एकाउंट सेक्शन में लगी आरओ मशीन ही उखाड़ ले गए थे।

बोले आप पीकर दिखाओ ये पानी

यह सीन मंडे को दिन में 11 बजे नजर आया। पीसीबी हास्टल के अन्त:वासी बाल्टियां लेकर कैम्पस में दाखिल हुए तो सभी की नजरें उनपर टिक गईं। पूछने वालों ने पूछा कि क्या माजरा है? तो हास्टलर्स ने उन्हें पूरा वाकया बताया। इसमें कई हास्टलर्स ऐसे भी रहे जो बाल्टियों में हास्टल का गंदा पानी भरकर पहुंचे थे। जिनमें कीड़े बिलबिला रहे थे। वीसी ऑफिस पहुंचते ही लड़कों का गुस्सा फूट पड़ा। उन्होंने दो टूक अफसरों से पूछा कि आपको यह पानी दिया जाए तो क्या आप पिएंगे? इस पर ऑफिसर्स भी बंगले झांकने लगे।

टंकी के पानी से चला रहे काम

हास्टलर्स का गुस्सा यहीं नहीं थमा, उन्होंने वीसी ऑफिस पर जमकर नारेबाजी की। वीसी के ओएसडी ने उन्हें समझाने की कोशिश तो लड़कों ने उनसे बात करने से इंकार कर दिया। वे वीसी से ही बात करने पर अड़े थे। इस बीच चीफ प्रॉक्टर प्रो। एनके शुक्ला और डीएसडब्ल्यू प्रो। हर्ष कुमार उन्हें लेकर हास्टल गए और मौके का नजारा देखा। हास्टलर्स ने उन्हें बताया कि हास्टल में कई दिनो से पानी नहीं आ रहा है। जैसे तैसे टंकी के पानी से काम चलाया जा रहा है। इसमें भी कीड़े पड़ गए हैं। कई छात्रों ने कीड़ों को निकालकर भी दिखा दिया। छात्रों ने यह भी बताया कि गंदा पानी पीने से कई लड़के बीमार पड़ गए हैं। कईयों को ज्वाइंडिस तक हो गया है।

ऑफिसर्स बोले एक्वागार्ड लगवाएंगे

मौके की नजाकत को भांपते हुए चीफ प्रॉक्टर और डीएसब्ल्यू काफी देर तक हास्टल में टिके रहे। उन्होंने हास्टलर्स को आश्वस्त किया कि हास्टल में चार एक्वागार्ड लगवाया जाएगा। हंगामें की सूचना पाकर सुपरिटेंडेंट डॉ। विवेक पांडेय भी पहुंचे थे। किसी तरह से बहुत समझाने पर हास्टलर्स का आक्रोश शांत हुआ। मौके पर मौजूद जितेन्द्र यादव, चन्दन सिंह, अदनान, अरविन्द, हिमांशू पांडेय, सुनील, रामबाबू तिवारी, राहुल आदि ने चेताया कि यदि उनकी समस्या का समाधान नहीं हुआ तो छात्र सीधे वीसी से वार्ता करेंगे। इस बावत चीफ प्रॉक्टर ने कहा कि डीएसडब्ल्यू ने एक्वागार्ड लगवाने का आदेश दे दिया है। दो तीन दिन में लगा दिया जाएगा।