- सितंबर में ही सिटी में 30 लोगों से हुई सेलफोन की छिनैती

- आज तक पुलिस एक भी सेलफोन रिकवर नहीं कर पाई

ALLAHABAD: चेन स्नेचर्स ने तो पब्लिक की नाक में दम कर ही रखा है, अब तो सेलफोन भी जेब से निकालना खतरे से खाली नहीं रह गया है। सिटी में चेन स्नेचर्स के साथ ही सेलफोन स्नेचर्स का गिरोह भी सक्रिय हो गया है। सिर्फ सितंबर की बात की जाए तो स्नेचर्स ने 30 लोगों के सेलफोन राह चलते छीन लिए। रोज एक सेलफोन छिनता रहा लेकिन पुलिस ने एफआईआर दर्ज करने के अलावा कुछ नहीं किया। पुलिस छीने गए एक भी सेलफोन को आज तक रिकवर नहीं पाई है।

राहगीर ही हुए शिकार

सेलफोन स्नेचर्स का शिकार राहगीर ही हुए। पैदल चलते लोगों के हाथ से स्नेचर्स सेलफोन छीनकर चलते बने। अधिकांश लोग ऐसे थे जो सेलफोन पर किसी से बात कर रहे थे। बात करते-करते ही सेलफोन उनके हाथ से निकल गया। सबसे अधिक छिनैती कर्नलगंज इलाके में हुई। इस इलाके में सितंबर में औसतन हर तीसरे रोज किसी न किसी का सेलफोन छिना। इसके अलावा जार्जटाउन, सिविल लाइंस, शिवकुटी व कैंट एरिया में भी सेलफोन छिनैती की एफआईआर दर्ज की गई।

पुरुष भी नहीं महफूज

स्नेचर्स ने महिलाओं के सेलफोन तो छीने ही, पुरुषों को भी नहीं छोड़ा। सितंबर में छह महिलाओं का सेलफोन झपटा गया तो 24 पुरुष भी स्नेचर्स का शिकार बने। यह संख्या तो उन लोगों की है जिन्होंने पुलिस कंट्रोल रूम को खबर दी थी। उन्हीं की एफआईआर दर्ज की गई। सैकड़ों लोग तो ऐसे रहे जो सीधे थाने पर पहुंचे लेकिन उनको सिर्फ तहरीर पर मोहर लगाकर ही टरका दिया गया।

चेंज हो जाता है आईएमईआई नंबर

सेलफोन का आईएमईआई नंबर भी चेंज हो जाता है। 100 से 150 रुपए में इंदिरा भवन व लक्ष्मण मार्केट में शातिर लोग एक साफ्टवेयर की मदद से आईएमईआई नंबर भी चेंज कर देते हैं। पुलिस ने लक्ष्मण मार्केट से एक शातिर को पकड़ा भी था। हालांकि इसके बाद भी आईएमईआर नंबर को चेंज करने का धंधा खुलेआम जारी है।