महिलाएं ही कर सकेंगी बुक, ड्राइवर भी रहेगी महिला

महिला अधिकार संगठन कर रहा तैयारी, फ‌र्स्ट फेज में 20 टैक्सी उतरेंगी

ALLAHABAD: सिटी में आधी आबादी को सुरक्षित सफर कराने की जिम्मेदारी खुद आधी आबादी ने ही उठायी है। जी हां, बहुत जल्द महिलाओं खासकर वर्किंग वूमन को सिटी में यात्रा कराने के लिए लेडीज टैक्सी मौजूद होगी। खास बात यह कि यह व्यवस्था महिला अधिकार संगठन की ओर से की जा रही है। लेडीज स्पेशल टैक्सी की बुकिंग सिर्फ महिलाएं ही कर सकेंगी और एक काल पर यह टैक्सी बताए गए स्थान पर हाजिर हो जाएगी। सबसे अहम बात यह कि इस टैक्सी की ड्राइवर भी महिला ही होगी।

फोन से बुक होगी टैक्सी

अगले महीने से सिटी की सड़कों पर लेडीज स्पेशल पिंक टैक्सी दौड़ने लगेगी। फ‌र्स्ट फेज में 20 टैक्सी सिटी की सड़कों पर उतारने की योजना है। टैक्सी की बुकिंग के लिए सेल फोन नंबर भी जारी किया जाएगा। इसे महिलाएं ही बुक करा सकेंगी। ऐसा महिलाओं की सेफ्टी के लिए किया जा रहा है ताकि वे 24 घंटे बेधड़क कहीं भी अकेली आ जा सकें। यह प्रयोग सफल रहा तो टैक्सियों की संख्या बढ़ाई जा सकेगी और सरकार से मदद भी मांगी जाएगी। इस सुविधा का सबसे अधिक फायदा कामकाजी महिलाओं को होगा जिनको ऑफिस जाने के लिए टेंपो या बसों के धक्के खाने पड़ते हैं और शोहदों को भी झेलना पड़ता है।

टैक्सी में कनवर्ट होंगी कार

महिला अधिकार संगठन की ओर से फिलहाल पिंक टैक्सियों की पेंटिंग का काम चल रहा है। यह काम पूरा होते ही कारों को टैक्सी कोटे में कनवर्ट करवाया जाएगा। कामर्शियल में रजिस्ट्रेशन के बाद ऐसी महिलाओं की तलाश की जाएगी जिनके पास कामर्शियल ड्राइविंग लाइसेंस हो। महिला अधिकार संगठन ने इसके लिए अपने ही संगठन से जुड़ी स्वयं सेविकाओं से आवेदन मांगा है। ऐसी महिलाएं जो परिवार को पालने के लिए छोटा मोटा काम करती हैं, उनको ड्राइविंग की ट्रेनिंग दी जा रही है। इस काम के लिए कई महिलाएं अपने आप ही आगे आई हैं। संगठन की पदाधिकारियों का कहना है कि पिंक टैक्सी से रोजगार के अवसर भी पैदा होंगे। महिला ड्राइवर को ठीक-ठाक वेतन भी दिया जाएगा।

प्रथम चरण का काम लगभग पूरा हो चुका है। जल्द से जल्द 20 पिंक टैक्सियां सड़कों पर नजर आएंगी।

मंजू पाठक, अध्यक्ष, महिला अधिकार संगठन

बाक्स-

पहले से प्लांड है पिंक ऑटो

महिलाओं की सुरक्षा के लिए सरकार के साथ प्रशासन भी गंभीर है। इसलिए शहर में महिलाओं के लिए पिंक ऑटो चलाने की योजना पहले ही बन चुकी है। 24 जुलाई को रीजनल ट्रांसपोर्ट अॅथारिटी की मीटिंग में मीटर युक्त ऑटो के साथ ही महिलाओं के लिए स्पेशल पिंक ऑटो के संचालन और परमिट जारी करने पर विचार विमर्श हो चुका है। पिंक आटो रिक्शा के संचालन में आने वाली समस्याओं के समाधान हेतु नोडल अधिकार आरटीओ के पास ही होंगे। डीएम कौशलराज की मौजूदगी में हुई इस मीटिंग में कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए।