बैंको ने निकाला नया शिगूफा, नए खाते खोलने की दी जा रही सलाह

ग्राहकों की सहमति शामिल, ब्लैक मनी से बचाने की कवायद

ALLAHABAD: बैंकों में मनी एक्सचेंज कराने पहुंच रहे लोगों को नया खाता खुलवाने की सलाह दी जा रही है। बैंक अधिकारियों का कहना है कि जिन लोगों का किसी बैंक में खाता नही है, वह इस मौके का लाभ ले सकते हैं। जनता भी इस सलाह का फायदा उठाने में पीछे नही है। वह भी ब्लैक मनी से बचने के लिए खाता खुलवाने को तत्काल राजी हो रही है। शुक्रवार को कई बैंकों में फटाफट खाते खोले गए।

बस दो फोटो ले आइए

चार हजार रुपए मनी एक्सचेंज की लिमिट का फायदा लेने वाले लोगों को बदले में डिक्लेरेशन फार्म भरने के साथ केवाईसी भी देनी पड़ रही है। ऐसे में काउंटर पर बैठा क्लर्क उनका किसी बैंक में खाता नही होने पर नया खाता खुलवाने की सलाह दे रहे हैं। उनका कहना है कि केवाईसी मौजूद है, बस दो फोटो लेते आएं तो लगे हाथों वह खाता मालिक भी हो जाएंगे। इसके बाद वह अपना पैसा एकाउंट में डालकर बाकी चिंताओं से मुक्त हो सकते हैं। जिसका बैंक द्वारा निश्चित समय पर ब्याज भी दिया जाएगा और चोरी का डर भी जाता रहेगा।

खुलने भी लगे खाते

अन्य बैंकों में भी यह कवायद चल रही है तो इलाहाबाद बैंक मेन ब्रांच में गुरुवार को आधा दर्जन से अधिक खाते ऑन स्पॉट खोले गए। बैंक के एजीएम नारायण ताताचारी ने बताया कि यह एक बेहतरीन कदम साबित हो सकता है। बहुत से ऐसे लोग हैं जिनका खाता नही होने से घर पर ब्लैक मनी एकत्र होने लगती है। अगर बैंक एकाउंट होगा तो यह पैसा व्हाइट मनी में रहेगा और उन्हें वर्तमान जैसी परिस्थिति में अधिक चिंता नही करनी पड़ेगी। उन्होंने कहा कि बदलते परिप्रेक्ष्य में केवाईसी होने पर गारंटर की जरूरत भी नही पड़ती।