- सहारनपुर में निर्धारित तिथि व समय पर होगी परीक्षा

-पूरे दिन उड़ती रही पीसीएस प्री परीक्षा टलने की अफवाह

-790 परीक्षा केन्द्र पर हैं साढ़े तीन लाख से ज्यादा परीक्षार्थी

ALLAHABAD: सहारनपुर में हुए दंगे ने देशभर को हिलाकर रख दिया है। इस शहर के हालात अभी भी सामान्य नहीं हैं। इन दिनों वहां क‌र्फ्यू के हालात हैं। सभी आवश्यक सेवाएं बंद हैं। ऐसे में आगामी समय में सहारनपुर में होने जा रही पीसीएस प्री ख्0क्ब् परीक्षा ने परीक्षार्थियों की धड़कनें बढ़ा दी हैं।

करीब ख्0 हजार छात्र होंगे शामिल

ऐसे में जिन परीक्षार्थियों का परीक्षा केन्द्र इस शहर में बनाया गया है। उनमें इस बात की चर्चाएं जोरों पर हैं कि सहारनपुर में परीक्षा केन्द्र कैंसिल किया जा सकता है। इसके लिए परीक्षार्थी एक दूसरे से सम्पर्क करके जानकारी भी जुटा रहे हैं। बहरहाल भले ही परीक्षार्थी सहारनपुर में परीक्षा देने को लेकर परेशान देखे जा रहे हों। लेकिन आयोग ने यहां परीक्षा न करवाने को लेकर कोई कदम नहीं उठाया है। इस बावत एग्जामिनेशन कंट्रोलर महेन्द्र प्रसाद ने बताया है कि सहारनपुर में परीक्षा अपने निर्धारित तिथि और समय पर होगी। इसमें कोई परिवर्तन नहीं किया गया है। उन्होंने बताया कि यहां परीक्षा के लिए करीब चालीस सेंटर बनाए गए हैं। जिसमें लगभग बीस हजार परीक्षार्थी परीक्षा देंगे।

पुराने पैटर्न पर ही होगी परीक्षा

उधर, पीसीएस परीक्षा से सीसैट हटवाने की मांग को लेकर आन्दोलित प्रतियोगियों और इस परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों के बीच मंडे को तेजी से परीक्षा टलने की भी अफवाह फैली। परीक्षार्थी पूरे दिन अफवाह की पुष्टि करते नजर आए। इस बावत भी आयोग के परीक्षा नियंत्रक ने स्पष्ट किया है कि परीक्षा नहीं टलेगी। उन्होंने कहा कि परीक्षा अपने निर्धारित पैटर्न पर ही होगी। बता दें कि पिछले कई दिनों से प्रतियोगी छात्र सीसैट पैटर्न हटवाने के लिए परीक्षा टालने की मांग कर रहे हैं। फिलहाल तो परीक्षा तीन अगस्त को दो पालियों में दिन में 9:फ्0 से क्क्:फ्0 और ख्:फ्0 से ब्:फ्0 के बीच होनी है। मालूम हो कि परीक्षा के लिए पूरे प्रदेश में 790 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं। जिसमें परीक्षार्थियों की संख्या फ्,88,ब्म्ब् है। इलाहाबाद में 79 परीक्षा केन्द्रों पर फ्9,भ्87 छात्र परीक्षा देंगे।

सीसैट हटवाने के लिए जारी रहा अनशन

फिलहाल तो भले ही यूपीपीएससी पीसीएस परीक्षा पुराने पैटर्न पर कराने के रुख पर कायम हो। लेकिन स्टूडेंट्स का विरोध बदस्तूर जारी है। मंडे को भी स्टूडेंट्स ने यूपीपीसीएस और आईएएस परीक्षा से सीसैट हटवाने की मांग को लेकर अपना प्रदर्शन जारी रखा। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद से जुड़े छात्रों ने हिन्दू हास्टल के सामने स्थित मालवीय प्रतिमा के नीचे अपना क्रमिक अनशन लगातार दूसरे दिन भी जा रखा। यहां से छात्र अपनी मांगों को लेकर लोक सेवा आयोग कार्यालय गए। वहां जाकर उन्होंने आयोग के चेयरमैन को अपनी मांगों से संबंधित ज्ञापन सौंपा। क्रमिक अनशन पर बैठे विश्व प्रताप सिंह, राज सिंह, आदित्य राय, विवेक कुमार सिंह और आनंद कुमार सिंह ने चेतावनी दी कि यदि उनकी मांगों को नहीं माना गया तो वे आमरण अनशन करने के लिए बाध्य होंगे।