यार्ड में खड़े प्रयागराज एक्सप्रेस के पुराने वैगन में किसी ने लगा दी आग

फायर बिग्रेड ने बुझाई आग, यार्ड की सुरक्षा पर खड़े हुए सवाल

ALLAHABAD: सूबेदारगंज स्टेशन के यार्ड में खड़े प्रयागराज एक्सप्रेस के पुराने वैगंस में मंगलवार शाम संदिग्ध परिस्थितियों में आग लग गयी। देखते ही देखते वैगन आग का गोला बन गए। आग की लपटें और धुएं का गुबार आसमान चूमने लगे। घटना से रेल प्रशासन में हड़कंप मच गया। आनन-फानन में फायर ब्रिगेड को बुलाकर घंटों की मशक्कत से आग पर काबू पाया गया। फौरी तौर पर यह अराजक तत्वों की शरारत नजर आ रही है। क्योंकि यार्ड के आसपास अक्सर गांजा व स्मैक के नशेड़ी घूमते रहते हैं। अग्निकांड में रेलवे डिपार्टमेंट को लाखों की क्षति पहुंची है।

आग धधकते ही मचा हड़कंप

कुछ दिन पहले प्रयागराज एक्सप्रेस को अपग्रेड किया गया था। पुराने कोचों को हटाकर नए एलएचबी कोच लगाए गए थे। इन पुराने कोचों को सूबेदारगंज स्टेशन के यार्ड में खड़ा कर दिया गया था। मंगलवार शाम यार्ड में तैनात कर्मचारी अपने काम में व्यस्त थे तभी करीब 5.15 बजे अचानक एक स्लीपर कोच से आग की लपटें उठने लगीं। इससे हड़कंप मच गया।

बुरी तरह जल गए वैगन

जानकारी होते ही सूबेदारगंज स्टेशन के अधिकारी मौके पर पहुंच गए। अब तक आग की लपटें विकराल रूप धारण कर वैगंस की तरफ बढ़ रही थीं। दूसरे वैगंस को आग से बचाने के लिए रेलकर्मियों ने सतर्कता दिखाते हुए जल रहे वैगन से अलग कर दिया। इस बीच फायर ब्रिगेड की टीम भी मौके पर पहुंच गई। एक घंटे से ज्यादा देर तक मशक्कत कर आग पर काबू पाया।

डाउन लाइन रही प्रभावित

कोच में आग लगते ही अप और डाउन लाइन की ओएचई बंद कर दी गई। शाम करीब सात बजे ओएचई चालू गई। जिकी वजह से 12260 सियालदह दूरंतो एक्सप्रेस, 14163 संगम एक्सप्रेस, 18102 मूरी एक्सप्रेस, 12312 कालका मेल व 64592 कानपुर-इलाहाबाद ट्रेन लेट हुई।

जांच टीम गठित

अग्निकांड की इस घटना ने यार्ड की सुरक्षा पर सवाल खड़ा कर दिया है। क्योंकि यार्ड में किसी बाहरी के आने जाने पर प्रतिबंध होता है। घटना की जानकारी होते ही जीएम एनसीआर अरुण सक्सेना मौके पर पहुंच गए। यार्ड में खड़े ट्रेन के डिब्बों आग कैसे लगी? कारणों का पता लगाने के लिए चार सदस्यीय अधिकारियों की टीम बनाई गई है, जो पूरे मामले की जांच करेंगे। वैसे शरारती व अराजक तत्वों द्वारा कोच में आग लगाए जाने की संभावना जताई जा रही है।

क्या कहते हैं सीपीआरओ

सूबेदारगंज स्टेशन के पश्चिमी छोर पर यार्ड में कुछ रैक स्टेबल किए गए थे। उसमें से एक कोच में कुछ मिस्क्रिएंट द्वारा आग लगाने की सूचना प्राप्त हुई है। कर्मचारियों ने कोच को अलग कर दिया है। कोई अनसेफ नहीं है। आग लगने के कारणों की जानकारी नहीं है। ऐसा लग रहा है कि किसी संदिग्ध व्यक्ति ने आग लगाई है ट्रेन में। आग की चपेट में आया डिब्बा किसी ट्रेन का रैक नहीं था। इसका किसी ट्रेन से संबंध नहीं है।

विजय कुमार

सीपीआरओ

एनसीआर