- लेखपाल भर्ती परीक्षा में शहर के एक परीक्षा केंद्र पर पेपर लीक की बात पर भड़के अभ्यर्थी

- प्रतियोगी छात्र संघर्ष समिति ने आयोग को न्यायालय में घसीटने की कही बात

ALLAHABAD: कौशांबी में लेखपाल भर्ती परीक्षा के अभ्यर्थियों के भारी बवाल के बीच पेपर लीक की बात पर इलाहाबाद का माहौल भी गर्म रहा। शहर के खुल्दाबाद स्थित सर अहमद हसन इंटर कालेज व कौशांबी बार्डर स्थित गुलाबी देवी बालिका इंटर कालेज में अभ्यर्थियों ने जमकर हंगामा किया। हालांकि प्रशासन शांतिपूर्ण परीक्षा का दावा करता रहा।

पेपर लीक के प्रमाण मिले

प्रतियोगी छात्र संघर्ष समिति ने दावा किया है कि उनके पास लेखपाल परीक्षा का पेपर आउट होने के साक्ष्य आ गए हैं। समिति का कहना है कि कौशाम्बी बार्डर पर स्थित गुलाबी देवी बालिका इंटर कॉलेज में 800 अभ्यर्थियों को परीक्षा देनी थी। लेकिन किसी ने एग्जाम नहीं दिया है। समिति का दावा है कि यहां पेपर आया तो उसकी सील पहले से ही खुली थी। छात्रों ने इसका विरोध किया तो स्कूल और जिला प्रशासन ने इसे दबाने की कोशिश की। समिति का कहना है कि इस परीक्षा केन्द्र में धांधली के लिए कई ओएमआर शीट सादी जमा कर दी गई है।

न्यायालय की लेंगे शरण

समिति के मीडिया प्रभारी अवनीश पांडेय का कहना है कि यह आयोग लगातार विवादों से घिरा हुआ है। जिसे भंग करने की मांग की जाएगी। यदि उनकी मांग नहीं मानी गई तो परीक्षा को रद्द करने, आयोग को भंग करने और पेपर लीक होने के दोषियों को सजा की मांग को लेकर समिति न्यायालय का दरवाजा खटखटाएगी। अवनीश का कहना है कि इलाहाबाद सिटी में जगत तारन इंटर कॉलेज, करेली पावरहाउस के पास स्थित एक पब्लिक इंटर कॉलेज और रामा बाई इंटर कॉलेज में परीक्षा देने वाले परीक्षार्थियों ने गड़बड़ी का दावा किया है। वहीं शहर के खुल्दाबाद स्थित सर अहमद हसन मेमोरियल ग‌र्ल्स इंटर कालेज अकबरपुर-निहालपुर केंद्र पर भी पर्चा आउट होने की बात प्रकाश में आई।

104 परीक्षा केन्द्रों पर हुई परीक्षा

फिलहाल तो लेखपाल परीक्षा में परीक्षार्थियों की कुल संख्या 99,340 थी। दो पालियों 11 से एक और तीन से पांच बजे के बीच हुई परीक्षा 104 परीक्षा केन्द्रों पर सम्पन्न करवाई गई। एडीएम सिटी गंगाराम गुप्ता ने बताया कि परीक्षा में 70 से 80 फीसदी परीक्षार्थी शामिल हुए। उन्होंने देर शाम तक अधिकृत आंकड़ा न मिलने की बात कही। एडीएम सिटी का कहना है कि सिटी में परीक्षा में कहीं से गड़बड़ी की जानकारी नहीं मिली।

बताओ देश में कितने गांव

चकबंदी लेखपाल परीक्षा के प्रश्न पत्र ने परीक्षार्थियों का माथा घुमाकर रख दिया है। इस परीक्षा का पेपर टफ बताया जा रहा है। परीक्षार्थियों का कहना है कि इसकी योग्यता इंटरमीडिएट पास मांगी गई थी। इस लेवल पर एसएससी भी इतना कठिन पेपर नहीं बनाता। परीक्षार्थियों ने कुछ सवालों का एग्जाम्पल भी दिया। मसलन पूछा गया कि देश में कितने गांव है। चार गांव का नाम देकर पूछा गया कि इनमें से सबसे ज्यादा जनघनत्व कहां है। गेंहू का समर्थन मूल्य भी पूछा गया। इस परीक्षा में जीएस, हिन्दी, मैथ और ग्रामीण योजनाओं से जुड़े 160 सवाल 80 अंक के थे। सभी पोर्सन कठिन सवालों से भरे रहे।

बाक्स-

साठ फीसदी से ज्यादा ने छोड़ा आरआई

उधर, उत्तर प्रदेश पब्लिक सर्विस कमीशन ने संडे को दो पालियों में रिजनल इंस्पेक्टर टेक्निकल एग्जाम 2014 का आयोजन किया। जिसमें कुल पंजीकृत परीक्षार्थियों की संख्या 1785 थी। इसके लिए चार परीक्षा केन्द्र बनाए गए थे। यह परीक्षा रिकार्ड संख्या में परीक्षार्थियों ने छोड़ दी। 9:30 से 11:30 बजे के बीच हुई परीक्षा में 1170 ने परीक्षा छोड़ी और 615 शामिल हुए। जबकि दो से पांच बजे के बीच परीक्षा में 1175 ने परीक्षा छोड़ दी और 610 शामिल हुए। परीक्षा में कुल उपस्थिति करीब 34.45 फीसदी रही। बड़ी संख्या में परीक्षा छोड़ने की वजह लम्बे समय बाद परीक्षा का आयोजन होना बताया जा रहा है।