-लोक सेवा आयोग उत्तर प्रदेश ने जारी किया पीसीएस 2014 का फाइनल रिजल्ट

-579 परीक्षार्थियों को घोषित किया गया सफल, मना जश्न

-आयोग परिसर के बाहर इकट्ठा हुए मुट्ठीभर प्रतियोगी, एक घंटे में बंद हो गया गेट

ALLAHABAD: उत्तर प्रदेश पब्लिक सर्विस कमीशन (यूपीपीएससी), इलाहाबाद ने मंगलवार की देर शाम पीसीएस 2014 का फाइनल रिजल्ट डिक्लेयर कर दिया। परीक्षार्थियों का सिर्फ रोल नंबर जारी किए जाने से यह क्लीयर नहीं हो पाया कि टॉप करने वाला बंदा है कहां का। आयोग के जिम्मेदार अधिकारी भी टॉपर से संबंधित सवाल का जवाब देने से बचे। वैसे भी आयोग कैंपस में रिजल्ट जानने के लिए पहुंचने वालों का उत्साह बेहद खराब था। यहां मुट्ठीभर प्रतियोगी ही जुटे थे। जिसे सफलता मिली उसने साथियों के साथ इसे सेलीब्रेट किया और जिसके हाथ निराशा लगी थी उसने चुपचाप लौट जाने में ही भलाई समझी।

प्रतियोगी छात्रों में जोश नहीं

आयोग परिसर में छाई निराशा

इलाहाबाद को आईएएस-पीसीएस की तैयारी करने वालों का गढ़ माना जाता है। यहां बड़ी संख्या में छात्र तैयारी के लिए आते हैं। रिजल्ट जानने को लेकर अभ्यर्थियों में जबरदस्त उत्साह देखने को मिलता है। लेकिन, मंगलवार को ऐसा कुछ भी नहीं था। सुबह से ही सुगबुगाहट थी कि आयोग आज पीसीएस 2014 का फाइनल रिजल्ट घोषित कर सकता है। इसके बाद भी रिजल्ट जानने के लिए पहुंचने वाले छात्रों की संख्या नगण्य थी। यह रिस्पांस चौंकाने वाला था।

देर शाम घोषित हुआ रिजल्ट

शाम करीब छह बजे के आसपास आयोग ने पीसीएस 2014 के फाइनल रिजल्ट की घोषणा की। इससे पहले आयोग के बाहर मुट्ठीभर प्रतियोगियों का ही जमावड़ा नजर आया। गेट खुलने के बाद परीक्षार्थी नोटिस बोर्ड तक तो पहुंचे। लेकिन, इनमें भी कुछ ही प्रतियोगियों का चयन होने से निराशा का माहौल देखने को मिला। इस बावत मौके पर मौजूद चयनित प्रतियोगियों से बात की गई तो उन्होंने कहा कि इलाहाबाद से हर बार की तरह अच्छी खासी तादात में प्रतियोगियों का चयन हुआ है। लेकिन अधिकांश संख्या नीचे की पोस्ट पर चयनित होने वालों की है।

एसडीएम व डिप्टी एसपी डिमांडेड

प्रतियोगियों ने कहा कि एसडीएम और डिप्टी एसपी की पोस्ट हमेशा से ही पीसीएस बनने वालों के लिए फेवरिट रहती है। लेकिन, इन पदों पर इलाहाबाद से सेलेक्ट होने वालों की संख्या अबकी बार काफी कम है। देखने वाली बात यह रही कि आयोग के ऑफिसर्स ने परीक्षा परिणाम की घोषणा के बाद अपनी ओर से टॉपर्स के नाम और पते नहीं बताए और जारी किए गए रिजल्ट में भी केवल रजिस्ट्रेशन नम्बर और रोल नम्बर का ही जिक्र किया गया। इससे परीक्षार्थियों को अपना रिजल्ट जानने में काफी मशक्कत का सामना करना पड़ा।

1870 ने दिया था इंटरव्यू

उधर, आयोग कार्यालय पर इकट्ठा प्रतियोगियों के बीच नोटिस बोर्ड पर रिजल्ट चस्पा होने के एक घंटे के भीतर गेट बंद करके सभी को बाहर निकाले जाने से भी आक्रोश रहा। पीसीएस 2014 में कुल 579 को सफल घोषित किया गया है। इस परीक्षा का इंटरव्यू एक जुलाई से सात अगस्त के बीच हुआ था। जिसमें 1870 परीक्षार्थियों ने इंटरव्यू दिया था। इसमें 21 अलग अलग प्रकार के पद शामिल थे। इसकी रिटेन परीक्षा का रिजल्ट विगत 10 जून को घोषित हुआ था। आयोग के सचिव रिजवार्नुरहमान की ओर से जारी सूचना में कहा गया है कि प्राप्तांक एवं कट ऑफ जल्द घोषित किए जाएंगे।