-यूपीटीयू ने काउंसलिंग सेंटर्स को जारी किया प्रोफार्मा

ALLAHABAD: उत्तर प्रदेश टेक्निकल यूनिवर्सिटी से जुड़े कॉलेजेस में प्रवेश के लिए इन दिनों यूपीएसईई काउंसलिंग का प्रॉसेस चल रहा है। जिसमें बड़ी प्रॉब्लम डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए अभ्यर्थियों द्वारा सभी दस्तावेज न लेकर पहुंचना बड़ी प्रॉब्लम का विषय बन गया था। प्रदेशभर में बनाए गए काउंसलिंग सेंटर्स से डॉक्यूमेंट के अभाव में अभ्यर्थियों को लौटाया जा रहा था जिससे निपटने के लिए यूपीटीयू ने बीच का रास्ता निकाल लिया है।

आधे हो चुके हैं वापस

गौरतलब है कि यूपीटीयू से जुड़े कॉलेजेस में प्रवेश के लिए रजिस्ट्रेशन एवं डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन का प्रॉसेस क्म् जून से शुरू हुआ है। ऐसे में यह देखने में आ रहा था कि बड़ी संख्या में अभ्यर्थी वेरिफिकेशन के लिए जरूरी दस्तावेज लेकर नहीं पहुंच रहे थे। यह प्रॉब्लम प्रदेशभर में काउंसलिंग के लिए बनाए गए सेंटर्स पर देखने को मिल रही थी। इलाहाबाद में ही बनाए गए छह सेंटर्स पर अभी तक रिपोर्टिग करवाने वाले कुल अभ्यर्थियों में आधे को लौटाया जा रहा था। यह स्थिति तब थी, जब यूनिवर्सिटी की ओर से स्पष्ट निर्देश दिया जा चुका है कि क्या-क्या लेकर आना है।

एडमिशन के समय जमा करना होगा

इस बीच प्रॉब्लम को बढ़ता देख यूपीटीयू की ओर से सभी काउंसलिंग सेंटर्स को हलफनामे का एक प्रॉरूप जारी किया गया है। कहा गया है कि जिन अभ्यर्थियों के पास कोई डॉक्यूमेंट मिसिंग हो, उनसे सेंटर्स पर हलफनामा लिया जाए। जिसमें अभ्यर्थी यह लिखकर देगा कि उसे जिस कॉलेज में सीट आवंटित की गई है। संबंधित कॉलेज में प्रवेश लेते समय वह मिसिंग डॉक्यूमेंट को जमा कर देगा। हलफनामा जमा करने वाले अभ्यर्थी को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन में शामिल किया जाएगा।

ख्फ् जून तक डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन

मालूम हो कि मुख्य चरण के काउंसलिंग शेड्यूल में डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन एवं रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया ख्फ् जून तक सम्पन्न होनी है। यूपीएसईई ख्0क्भ् में क्वालीफाई किए सभी कैंडिडेट्स इस तिथि के बीच में पांच सौ रुपए का डिमांड ड्राफ्ट जमा करके रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। ख्फ् जून को वेबसाइट पर सीटों की संख्या का प्रदर्शन होगा। अभ्यर्थियों को ख्ब् से ख्म् जून के बीच च्वाइस लॉक करना होगा। ख्8 जून को सीट एलाटमेंट का पहला रिजल्ट जारी होगा। सीट कन्फर्मेशन की डेट ख्8 एवं ख्9 जून के बीच निर्धारित की गई है।

ये लेकर आना होता है

--------------

- एडमिट कार्ड

-क्वालीफाइंग एग्जाम की मार्कशीट

- हाईस्कूल का सर्टिफिकेट

- कैरेक्टर सर्टिफिकेट

- मेडिकल फिटनेस सर्टिफिकेट

- डोमिसाइल सर्टिफिकेट

- कैटेगरी सर्टिफिकेट

- सब कैटेगरी सर्टिफिकेट

- इनकम सर्टिफिकेट

- रूरल वेटेज सर्टिफिकेट

- एक अप्रैल के बाद का ओबीसी सर्टिफिकेट

यूपीटीयू ने कॉलेजेस को अंडरटेकिंग का प्रोफार्मा जारी कर दिया है। इसे भरने वाले अभ्यर्थी को डॉक्यूमेंट मिसिंग होने पर नहीं लौटाए जाने का निर्देश दिया गया है।

डॉ। सीपी सिंह, डायरेक्टर बीबीएस कॉलेज फाफामऊ