- आधार नंबर जमा नहीं करना पड़ा महंगा

- ग्रेस पीरियड में आधार देने पर मिल जाएगी सब्सिडी

BAREILLY:

एलपीजी कनेक्शन को 30 जून तक आधार लिंक न कराने वाले डिस्ट्रिक्ट के सवा लाख कंज्यूमर्स की सब्सिडी रोक दी गई है। ऐसे में, अब उनके खाते में सब्सिडी का रुपया नहीं जा रहा है। सब्सिडी खाते में न जाने को लेकर लोग परेशान होकर गैस एजेंसीज के चक्कर लगा रहे हैं। जहां, उन्हें ग्रेस पीरियड में आधार लिंक कराने की नसीहत दी जा रही है।

आधार को लेकर किया था अवेयर

30 जून की समय सीमा को लेकर गैस एजेंसीज ने कंज्यूमर्स को अवेयर किया था। कंज्यूमर्स के मोबाइल नंबर पर भी बार-बार गैस कंपनीज आधार कार्ड नंबर इंडोर्स कराने की जानकारी देती रहीं। बावजूद इसके डिस्ट्रिक्ट में सवा लाख कंज्यूमर्स कनेक्शन को आधार से लिंक करा नहीं सके। समय सीमा पूरी होते ही, सरकार ने कंज्यूमर्स की सब्सिडी होल्ड कर दी। इंडेन, भारत और एचपी के जिले में कंज्यूमर की संख्या करीब पांच लाख है।

रखा गया ग्रेस पीरियड पर

जिन कंज्यूमर्स की सब्सिडी रोकी गयी है उन्हें एलपीजी कंपनियों ने दो महीने के ग्रेस पीरियड पर रखा है। दो महीने के अंदर कंज्यूमर्स अपना आधार नंबर जमा कर देते हैं, तो होल्ड सब्सिडी का पैसा उनके खाते में आ जाएगा। लेकिन, ग्रेस पीरियड बीतने के बाद भी आधार नंबर कनेक्शन से न लिंक कराने वाले कंज्यूमर्स की सब्सिडी का पैसा लैप्स हो जाएगा। फिर, आधार नंबर जब से जमा होगा तभी से सब्सिडी मिलनी शुरू होगी। आधार नंबर जमा करवाने के पीछे गैस की ब्लैक मॉर्केटिंग रोकना हैं। क्योंकि, कई लोग ऐसे भी जिन्होंने डबल गैस कनेक्शन ले रखा है। जिन्हें आधार नंबर से आसानी से ट्रेस किया जा सकता है।

आधार नहीं देने वालों की सब्सिडी फिलहाल रोक दी गयी है। समय पर आधार देने पर ही सब्सिडी का पैसा मिल पाएगा। अन्यथा लैप्स हो जाएगा।

रंजना सोलंकी, प्रेसीडेंट, डोमेस्टिक गैस डिस्ट्रिब्यूशन एसोसिएशन

-5 लाख कंज्यूमर्स जिले में हैं।

-दो महीने का मिला है ग्रेस पीरियड।

-ग्रेस पीरियड के बाद जब से देंगे आधार नंबर तब से मिलेगी सब्सिडी।