- 30 परसेंट व्यापारियों का रजिस्ट्रेशन होना बाकी

>BAREILLY: गुड्स एंड सर्विस टैक्स नेटवर्क (जीएसटीएन) से जुड़ने के लिए व्यापारियों के पास अब एक दिन का मौका है। वेडनसडे के बाद वह जीएसटीएन से नहीं जुड़ सकेंगे। देश में संभवत: जुलाई से जीएसटी लागू होना है। ऐसे में सभी व्यापारियों को टिन नंबर की जगह जीएसटीएन से जोड़ने का काम चल रहा है, लेकिन बरेली मंडल में अभी तक काफी संख्या में व्यापारियों ने रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है।

34 हजार रजिस्टडर् व्यापारी

जीएसटीएन से जुड़ने की लास्ट डेट 15 मार्च है। फिलहाल, डेट को आगे नहीं बढ़ी है, लेकिन बरेली मंडल में अभी तक 70 परसेंट व्यापारी ही अपना रजिस्ट्रेशन इस नई व्यवस्था के तहत करा सके हैं। बाकी 30 फीसदी व्यापारियों का रजिस्ट्रेशन होना बाकी है। ऐसे में 30 परसेंट व्यापारियों के पास सिर्फ वेडनसडे का समय बचा हुआ है। मंडल में टिन में रजिस्टर्ड व्यापारियों की संख्या करीब 34 हजार हैं जिन्हें जीएसटीएन में रजिस्ट्रेशन करना हैं।

व्यापारियों की उदासीनता

व्यापारियों की उदासीनता का नतीजा है कि अभी तक हंड्रेड परसेंट व्यापारियों का रजिस्ट्रेशन जीएसटीएन के तहत नहीं हो सका है। जबकि, दो बार डेट बढ़ाई जा चुकी है। वहीं बीच में सॉफ्टवेयर में आई खराबी की वजह से भी समस्या उत्पन्न हो गई थी। एक वीक के अंदर ही सॉफ्टवेयर में आई खराबी को दूर कर लिया गया था।

जीएसटीएन में रजिस्ट्रेशन के लिए फिलहाल डेट नहीं बढ़ाई गई है। 15 मार्च लास्ट डेट है। अभी तक 70 परसेंट व्यापारियों ने ही रजिस्ट्रेशन कराए हैं।

दीनानाथ, ज्वॉइंट कमिश्नर, वाणिज्य कर विभाग