-कस्टमर्स की डिमांड के हिसाब सर्राफा बाजार में ज्वैलरी उपलब्ध

-आज अक्षय तृतीया, सर्राफा कारोबारियों को अच्छे बिजनेस की उम्मीद

>BAREILLY:

अक्षय तृतीया के लिए सर्राफा बाजार पूरी तरह से सज गया है। अक्षय तृतीय पर कस्टमर्स को अटै्रक्ट करने के लिए सर्राफा बाजार में लाइट वेट, कुंदन और जड़ाऊ जेवरात उपलब्ध हैं। वहीं ज्वैलर्स ने लोगों की पंसद के आधार पर ज्वैलरी तैयार की और मंगाई है। हालांकि अक्षय तृतीय पर खरमास है बावजूद इसके सर्राफा कारोबारी अच्छे बिजनेस की उम्मीद जा रहे हैं।

आज दे तक खुलेंगी दुकानें

खरमास खत्म होने के बाद सर्राफा व्यापारी सामान्य दिनों की अपेक्षा समय से पहले ही अपनी शॉप ओपेन कर रहे हैं। वहीं रात के वक्त 9 बजे तक बंद हो जाने वाली दुकानें रात 10 बजे तक खुली रहती है। ज्वैलर्स ने ऐसा अक्षय तृतीया पर कस्टमर्स की भीड़ को देखते हुए किया है। जिससे कस्टमर्स निश्चिंत होकर अपने पसंदीदा रिंग, ईयररिंग, बैंगल्स और सेट की परचेजिंग कर सके।

20 करोड़ रूपए का बिजनेस

शहर में चल रही 450 ज्वैलरी दुकानें पर करोड़ों रुपए का बिजनेस होने की उम्मीद जतायी जा रही है। सर्राफा व्यापार से जुड़े लोगों ने बताया कि खरमास का असर तो रहेगा। लेकिन, इसके बावजूद करीब 20 करोड़ रुपए का बिजनेस होगा। यदि, अक्षय तृतीया पर लग्न होता और खरमास का महीना नहीं होता तो यह आंकड़ा और भी अधिक होता।

60 परसेंट गांव के कस्टमर

सिविल लाइंस, बड़ा बाजार, साहूकारा, आलमगिरीगंज, सुभाषनगर सहित अन्य ज्वैलरी मार्केट में गांव के कस्टमर्स विजिट करते हैं। ज्वैलरी खरीदने वालों में शहर की अपेक्षा गांव के कस्टमर अधिक होते हैं। यह वे कस्टमर होते है जो एक दिन में ही ज्वैलरी की परचेजिंग कर शाम ढलने से पहले घर पहुंच जाना चाहते हैं। इनका ध्यान रखते हुए सर्राफा मार्केट 9 बजे तक खुल जाएंगी।

क्वॉइन की ब्रिकी ज्यादा होगी

चूंकि, लग्न नहीं है, तो ज्वैलर्स अक्षय तृतीया पर गोल्ड क्वॉइन की अधिक बिक्री होने की उम्मीद कर रहे हैं। इस वजह से उन्होंने 2 ग्राम, 5 ग्राम, 10 ग्राम और 50 ग्राम तक के गोल्ड क्वॉइंस का स्टॉक रखा हुआ है।

हर वर्ग को ध्यान में रखते हुए ज्वैलरी तैयार करवायी गयी है। अक्षय तृतीया पर देर तक मार्केट खोलने का निर्णय लिया गया है। अच्छा बिजनेस होने की उम्मीद है।

संदीप अग्रवाल, प्रेसीडेंट, बरेली महानगर सर्राफा एसोसिएशन