- वेडनसडे को सैकड़ों श्रद्धालुओं ने लगाई आस्था की डुबकी, आज होगा मुख्य स्नान

- शहर की विभिन्न समितियों ने श्रद्धालुओं की मदद के लिए लगाए हैं श्रद्धालु सेवा कैंप

BAREILLY:

ज्येष्ठ शुक्ल दशमी की दशहरा मेला के मौके पर रामगंगा चौबारी पर श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी। ट्यूजडे को दशहरा मेला में सैकड़ों श्रद्धालुओं ने पुण्य स्नान किया। इसमें शहर समेत रामपुर, आंवला, बीसलपुर समेत अन्य आस पास के जिलों और तहसीलों के लोग शामिल हुए। ट्यूजडे सुबह 4 बजे से शुरू हुआ स्नान का सिलसिला वेडनसडे को मुख्य स्नान के साथ खत्म होगा। वेडनसडे को मुख्य मेला लगेगा जिसका विधिवत इनॉग्रेशन किया जाएगा। बता दें कि नक्खासा भी घोडों की विभिन्न नस्लों से गुलजार हो गया है। देर शाम घुड़सवारों ने घुड़दौड़ का आयोजन किया।

आज भोर में होगा मुख्य स्नान

स्नान के लिए रामगंगा के किनारे घाटों दुरूस्त कर दिया गया है। किसी प्रकार की कोई अनहोनी न हो इसके लिए भारी संख्या में मौजूद पुलिस और वालंटियर्स की सिक्योरिटी के बीच रामगंगा में श्रद्धालु आस्था की डुबकी लगाएंगे। वहीं, वेडनसडे को सुबह सवेरे स्नान का लाभ लेने के लिए घाट पर श्रद्धालु उमड़ते रहे। वहीं, श्रद्धालुओं को कोई परेशानी न हो इसके लिए समितियों ने हेल्प कैंप लगाए हैं। इसमें युवा लोधी सभा, मां गंगा यमुना रामगंगा बचाओ समिति, अमरस वेलफेयर समिति व अन्य समितियों ने लोगों के लिए मौजूद रहेंगे। हजारों की तादाद में उमड़ने वाले श्रद्धालुओं को तेज धूप से बचाने और शुद्ध पानी पिलाने के व्यापक इंतजाम किए गए हैं।

लगाई 'गंगा बचाओ' प्रदर्शनी

रामगंगा नदी के किनारे डब्ल्यूडब्लयूएफ संस्था ने 'रामगंगा नदी यात्रा-शुद्ध से प्रदूषित' विषय पर प्रदर्शनी का आयोजन किया। जिसमें स्थानीय लोगों को गंगा सफाई के प्रति अवेयर किया गया। कार्यक्रम के तहत मौजूद श्रद्धालुओं को गंगा के उदगम स्थल से उसकी देश के कई भूभागों से गुजरने की यात्रा दिखाई गई। कार्यक्रम में सिविल डिफेंस व रामगंगा मित्रों ने सहयोग किया। कार्यक्रम शुभारंभ दर्जा राज्य मंत्री साधना मिश्र ने किया। इस मौके पर रामगंगा मित्र चंद्रप्रकाश ने लोगों को रामगंगा के इतिहास से रूबरू कराया। साथ ही, गंगा समेत अन्य नदियों को स्वच्छ बनाए रखने का संदेश दिया। वहीं, सचिन गौड ने बताया कि प्रदर्शनी और अवेयरनेस कार्यक्रम वेडनसडे को भी संचालित होंगे।