- सीटें फुल होने के बाद दिए एडमिशन के निर्देश

BAREILLY: बरेली कॉलेज की स्पेशल ग्रीवांस सेल विवादों में घिरती जा रही है। इस सेल के गठन के समय ही इसके अस्तित्व को लेकर विवाद गहरा गया था। अब इसकी कारस्तानी ने एडमिशन प्रोसेस की शुचिता पर ही सवालिया निशान लगा दिया है। इस सेल ने ऐसे कई स्टूडेंट्स के एडमिशंस पर अपनी मुहर लगा दी जो एडमिशन के काबिल ही नहीं हैं। सोर्सेज की मानें तो इसको लेकर विभाग और सेल के बीच ठन भी गई है। सेल ने तो कई ऐसे स्टूडेंट्स को भी एडमिशन की मंजूरी दे दी जो स्वीकृत सीटों से ज्यादा हैं। विभाग भी पशोपेश में है कि वह करे तो क्या करे।

इस बार बनाई स्पेशल सेल

हर बार एडमिशन के समय बरेली कॉलेज ग्रीवांस सेल का गठन करता है। यह सेल एडमिशन के दौरान स्टूडेंट्स की प्रॉब्लम्स की सुनवाई करता है और उनहें सॉल्व करता है। इस बार बीसीबी में इसके अलावा एक और सेल स्पेशल ग्रीवांस के नाम से गठन कर दिया। सोर्सेज की मानें तो इस सेल में अधिकांश वे मामले पहुंच रहे हैं जिनके पीछे रसूख वालों की पहुंच है। जब इस सेल का गठन किया गया तभी यह विवाद में घिर गया था। एक सेल होने के बावजूद इसको गठन करने को लेकर सवाल खड़े हो गए थे। सोर्सेज की मानें सभी समझ चुके थे इस सेल का गठन एडमिशन के समय किसी खास मकसद से लाभ पहुंचाने के लिए ही किया गया है।

एडमिशन क्लोज्ड के बाद एडमिशन

बीसीबी ने बीएससी में एडमिशन क्लोज्ड होने का दावा किया है। बायो और मैथ्स में सभी सीटें भर गई हैं। सोर्सेज की मानें तो स्पेशल ग्रीवांस सेल ने एडमिशन खत्म होने के बाद भी बायो के करीब 30 से ज्यादा स्टूडेंट्स के एडमिशन ओके कर दिए हैं। जबकि इन स्टूडेंट्स का एडमिशन रिजेक्ट किया जा चुका था। जो वेटेज सर्टिफिकेट उन्होंने इस्तेमाल किए थे वे फर्जी करार दिए गए। लेकिन स्पेशल ग्रीवांस सेल ने उन्हीं सर्टिफिकेट को सही करार कर एडमिशन लेने के निर्देश दिए हैं।

स्पेशल ग्रीवांस सेल ने उन स्टूडेंट्स के एडमिशन के लिए बॉटनी विभाग को भेज दिया। जबकि विभाग ने यह कहकर एडमिशन देने इंकार कर दिया कि सभी सीटें फुल हो गई हैं। बावजूद इसके सेल एडमिशन कराने पर अड़ा हुआ है। इसको लेकर सेल और विभाग के बीच ठन गई है। फिलहाल विभाग अब पूर्व में काउंसलिंग करा चुके स्टूडेंट्स के फीस जमा करने का वेट कर रहा है। विभाग का कहना है कि जो स्टूडेंट्स फीस जमा नहीं करेंगे उनकी रिक्त सीटों पर इन स्टूडेंट्स को एडमिशन दे दिया जाएगा।