- सड़क, बिजली, पेयजल और शौचालय के सवालों पर अधिकारी नहीं दे सके जवाब

- अधिकारियों को जनप्रतिनिधियों से मिलकर विकास की बयार बहाने के दिए निर्देश

क्चन्क्त्रश्वढ्ढरुरुङ्घ:

डिस्ट्रिक्ट में चल रहे विकास कार्यो को भ्रष्टाचार और लापरवाही का घुन लग गया है। सैटरडे को जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति की बैठक में जनप्रतिनिधियों ने विकास कार्यो की जमीनी हकीकत के साथ कागजी दावों की पोल खोली। साथ ही, 28 विकास और लाभार्थी परक योजनाओं की जांच कराने की मांग की।

जनप्रतिनिधियों ने उठाए सवाल

बैठक में सबसे पहले चर्चा का विषय मनरेगा बना। जनप्रतिनिधियों ने मजदूरों का मेहनताना न देने को लेकर सवाल किया। डीडीओ ने लगभग सभी को भुगतान किए जाने की बात कही। वहीं, जब उनके सामने जिले के सभी ब्लॉकों में हुए मनरेगा कार्यो का बकाया मेहनताना की रिपोर्ट पेश की गई, तो उन्होंने जांच कराने को कहा। फेल हुई कौशल विकास योजना पर डीएम ने केंद्र को जिम्मेदार ठहराया। पीएमजीएसवाई में बहेड़ी रोड का 4 वर्ष से निर्माण न किए जाने का सवाल उठा। पीडब्ल्यूडी एक्सईएन ने 2 वर्ष पूर्व मरम्मत होने की बात कही। जिस पर सभी जनप्रतिनिधियों ने चार वर्ष के भीतर मरम्मत की गई सड़कों के उखड़ने पर संबंधित ठेकेदार पर कार्रवाई की मांग की।

जवाब देने में अफसर नाकाम

ग्रामीण विद्युतीकरण में एक्सईएन ने लक्ष्य के सापेक्ष लगभग सभी गांवों तक बिजली आपूर्ति की जानकारी दी। जिस पर जनप्रतिनिधियों ने रोशन गांवों का डाटा मांगा। आवास समीक्षा में बनाए जा रहे और फर्जीवाड़ा पर कार्रवाईयों की रिपोर्ट मांगी। इसके बाद स्वच्छ भारत मिशन के तहत वर्ष 2013-14 में 10 हजार शौचालय न बनाए जाने का खुलासा किया। जिस पर अधिकारियों ने कई स्पष्टीकरण दिए लेकिन कोई मान्य नहीं हुए। बाद में डीएम ने दोनों को शांत कराते हुए कार्रवाई आगे बढ़ाई। ग्रामीण पेयजल मिशन के तहत भरे गए सैंपल की जांच रिपोर्ट सार्वजनिक करने की मांग हुई। उज्ज्वला योजना में फर्जी कनेक्शन और फसल बीमा योजना फ्लॉप होने में बैंकों पर निशाना साधा।

बहस के 28 बिन्दु

बैठक में महात्मा गांधी राष्ट्रीय रोजगार गारंटी, दीनदयाल अन्त्योदय, ग्रामीण कौशल मिशन, पीएमजीएसवाई, राष्ट्रीय सामाजिक सहायता कार्यक्रम, पेंशन, पीएमजीएसवाई, स्वच्छ भारत मिशन, ग्रामीण पेयजल, प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई, डिजिटल भारत, दीनदयाल ग्रामीण ज्योति, स्मार्ट सिटी, उज्ज्वल डिस्कॉम एस्योरेंस, फसल बीमा, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, सर्वशिक्षा अभियान, पोषण मिशन, मिड-डे-मील, उज्ज्वला समेत अन्य की बिन्दुवार समीक्षा की गई। अध्यक्षता केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री संतोष गंगवार ने की। संचालन सीडीओ शिव सहाय अवस्थी और डीएम गौरव दयाल ने किया। बैठक में सभी जनप्रतिनिधि और सभी विभागों के अधिकारी और प्रतिनिधि मौजूद रहे।