आरयू में हुई प्रवेश नियमावली की बैठक में अहम फैसला

आ‌र्ट्स और साइंस से 12वीं करने वाले नहीं कर सकेंगे बीकॉम

BAREILLY:

12वीं की बोर्ड परीक्षा कॉमर्स से पास करने वाले स्टूडेंट्स ही आरयू से संबद्ध कॉलेजेज में बीकॉम में एडमिशन ले सकेंगे। जबकि आ‌र्ट्स व साइंस स्ट्रीम से 12वीं बोर्ड परीक्षा पास करने वाले स्टूडेंट्स बीकॉम में दाखिला लेने को आवेदन न कर सकेंगे। मंडे को वीसी आवास पर हुई आरयू की प्रवेश नियमावली की बैठक में इस प्रस्ताव को हरी झंडी दे दी गई। बदले हुए नियम इसी शैक्षिक सत्र से लागू होंगे। हालांकि मैथ्स और इकोनॉमिक्स से बारहवीं पास स्टूडेंट्स को इस नियम से राहत दी गई है। उन्हें बीकॉम में दाखिला मिलेगा। बीकॉम में सीटें खाली रहने पर सेकेंड प्रियॉरिटी मैथ्स के स्टूडेंट्स को दी जाएगी। इसके बावजूद सीटें खाली रहने पर इकोनॉमिक्स के स्टूडेंटस को एडमिशन का मौका दिया जाएगा।

सिंगल सब्जेक्ट से निजात

वीसी प्रो। मुशाहिद हुसैन की अगुवाई में हुई इस बैठक में कॉलेजेज को 31 जुलाई तक हर हाल में अपने यहां दाखिले करने के निर्देश जारी किए गए। नया शैक्षिक सत्र 1 जुलाई से 30 जून तक रहेगा। वहीं स्टूडेंट्स का हित देखते हुए आरयू ने एक बड़ा फैसला लिया है। बैठक में ग्रेजुएशन करने के बाद सिंगल सब्जेक्ट की परीक्षा के लिए स्टूडेंट्स को तय पांच साल की बाध्यता से राहत दी गई है। स्टूडेंट्स अब सिंगल सब्जेक्ट से कभी भी परीक्षा दे सकेंगे। हजारों स्टूडेंटस ऐसे हैं जो ग्रेजुएशन के किसी एक सब्जेक्ट में कम मा‌र्क्स होने के चलते मेरिट लिस्ट में शामिल नहीं हो पा रहे थे। नियमों में बदलाव होने से लाखों स्टूडेंट्स को इसका फायदा मिलेगा।

ओबीसी स्टूडेंट्स को राहत

बैठक में लॉ करने के ख्वाहिशमंद ओबीसी स्टूडेंट्स को भी राहत मिली है। बार काउंसिल ऑफ इंडिया ने एलएलबी थ्रीईयर कोर्स में एडमिशन के लिए ओबीसी स्टूडेंट्स को 42 फीसदी मा‌र्क्स होने की राहत दी थी। आरयू की प्रवेश समिति ने बार काउंसिल ऑफ इंडिया के इस बदले नियम पर मुहर लगा दी है। ओबीसी के स्टूडेंट्स अब 45 की जगह 42 फीसद अंकों पर एडमिशन ले सकेंगे। हालांकि सामान्य कटेगरी के स्टूडेंट्स को 45 फीसद पर ही दाखिला मिलेगा। वहीं एससी कटेगरी के स्टूडेंट्स के लिए 40 फीसद अंक होने चाहिए। वहीं प्रवेश समिति ने स्टूडेंट्स के एक साथ दो रेगुलर कोर्स करने के प्रस्ताव खारिज कर दिया है।

सेल्फ फाइनेंस में सीधी एंट्री नहीं

प्रवेश समिति ने बैठक में एक और बड़ा फैसला लिया है। प्रवेश समिति ने सेल्फ फाइनेंस कॉलेजेज में स्टूडेंट्स के सीधे दाखिले लेने पर रोक लगा दी है। एंट्रेंस टेस्ट में शामिल कैंडिडेट्स को ही सेल्फ फाइनेंस कॉलेजेज में एडमिशन देना होगा। प्रवेश समिति ने इसके लिए निर्देश जारी किए हैं। प्रोवीसी प्रो। वीपी सिंह ने कहा कि 27 जून से काउंसलिंग शुरू हो रही है। इसके जरिए गवर्नमेंट, एडेड और सेल्फ फाइनेंस कॉलेजेज की भी सीटें भर जाएंगी। 16 जुलाई तक पहले राउंड की काउंसलिंग पूरी होगी। इसके बाद दूसरी काउंसलिंग 31 जुलाई तक पूरी कर ली जाएगी। वहीं दूसरी काउंसलिंग के बाद भी सेल्फ फाइनेंस कॉलेजेज में सीटें खाली रहने पर एंट्रेंस टेस्ट में शामिल कैंडिडेट्स को मेरिट के आधार पर एडमिशन की परमिशन मिलेगी।

-------------------------