-जंक्शन पर लगे वॉटर वेंडिंग मशीनों में बोतल-डिस्पोजल गिलास नहीं

- केन्द्रीय मंत्री ने 5 जून को किया था इनॉग्रेशन, 5 दिन से सप्लाई ठप पड़ी

BAREILLY:

बड़े बड़े दावों के साथ रेलवे ने जंक्शन पर मुसाफिरों को साफ ठंडा पानी मुहैया कराने का जो ढोल पीटा था, उन दावों की कलई महज तीन दिन में ही खुल गई। जंक्शन पर मुसाफिरों के लिए किफायती दाम पर साफ व ठंडा पानी मुहैया कराने को 4 वॉटर वेंडिंग मशीनें लगाई गई हैं। इन मशीनों से ठंडा पानी तो मिल रहा है, लेकिन पीने के लिए मुसाफिरों को डिस्पोजल गिलास और खाली बोतल नहीं मिल रही। वजह वॉटर वेंडिंग मशीनों में मुहैया बोतल व डिस्पोजल गिलास खत्म हो गए। इसके चलते कई मुसाफिर बोतल न होने से सस्ते पानी की सुविधा से दूर हैं।

5 दिन से सप्लाई ठप

5 जून को केन्द्रीय मंत्री व बरेली सांसद संतोष कुमार गंगवार के हाथों जंक्शन पर इन वेडिंग मशीनों का इनौग्रेशन कराया गया था। इस मौके पर खुद डीआरएम मुरादाबाद प्रमोद कुमार भी मौजूद थे। इस मौके पर केन्द्रीय मंत्री ने डिस्पोजल गिलास में मशीन का पानी पीकर बाकायदा फोटो भी खिंचवाई थी। लेकिन केन्द्रीय मंत्री को खुद नहीं पता होगा कि महज तीन दिन बाद ही मुसाफिरों को प्यास बुझाने के लिए डिस्पोजल व खाली बोतल की कमी से जूझना पड़ेगा। वेंडिंग मशीन संचालक ने बताया कि 8 जून से खाली बोतल व डिस्पोजल गिलास की सप्लाई ठप पड़ी है। गुजरात से सप्लाई मंगाई गई है, जिसमें समय लग रहा।

महंगा पानी खरीदने की मजबूरी

वॉटर वेंडिंग मशीन से मुसाफिरों को एक रुपए में 300 मिली। और 2 रुपए में डिस्पेाजल समेत एक गिलास पानी की सुविधा मुहैया है। वहीं 3 रुपए में आधा लीटर व 5 रुपए में बोतल समेत आधा लीटर पानी मिलता है। जबकि 5 रुपए में 1 लीटर पानी और 8 रुपए में बोतल समेत 1 लीटर पानी की सुविधा शुरू की गई है। लेकिन डिस्पोजल व बोतल न होने से रेलवे की यह सुविधा ऐसे मुसाफिरों के लिए किसी काम की नहीं जिनके पास अपनी बोतल नहीं। मजबूरी में ऐसे मुसाफिर 15 से 20 रुपए की महंगी बोतलबंद पानी खरीदने को मजबूर हो रहे।

वॉटर वेंडिंग मशीनों में बोतल व डिस्पोजल गिलास की सप्लाई कंपनी को ही करना है। जल्द सप्लाई के लिए निर्देश दिए गए हैं। - पुष्पराज, सीनियर डीसीएम, मुरादाबाद डिविजन