-हरदासपुर की बड़ौदा यूपी ग्रामीण बैंक में आधा दर्जन हथियार बंद बदमाशों ने दिया वारदात को अंजाम

-एसएसपी व एसपी रूरल पहुंचे मौके, बदमाशों के अलावा बैंक कर्मचारियों पर भी दर्ज होगा केस

BAREILLY/BARSER: सिरौली थाना अंतर्गत हरदासपुर में थर्सडे दिनदहाड़े बाइक सवार आधा दर्जन बदमाशों ने बैंक में डाका डाला। बदमाशों ने बैंक मैनेजर व अन्य कर्मचारियों को हथियारों के बल पर बंधक बना लिया 5,83,785 रुपए लूट कर फरार हो गए। सूचना पर पुलिस में हड़कंप मच गया। एसएसपी और एसपी रूरल मौके पर पहुंचे और जांच पड़ताल की। पुलिस की कई टीमें खुलासे के लिए लगा दी गई हैं। पुलिस ने अज्ञात बदमाशों के खिलाफ लूट के साथ बैंक स्टॉफ के खिलाफ भी लापरवाही का मुकदमा दर्ज कर लिया है।

दो बदमाशों ने गेट को किया कवर

हरदासपुर में बैंक शाहबाद मेन रोड पर है। करीब सवा दो बजे बैंक में ज्यादा भीड़ नहीं थी। बैंक में दो कस्टमर जगदीश और राजू पैसे निकालने के इंतजार में खडे़ थे। इसी दौरान बाइक सवार आधा दर्जन बदमाश घुस गए। चार बदमाशों ने नकाब पहन रखा था। दो बदमाशों ने घुसते ही मेन गेट को कवर कर लिया और चार बदमाशों ने असिस्टेंट मैनेजर बाबू राम, कैशियर मुनीश और कर्मचारी अमर सिंह की पिटाई शुरू कर दी। एक बदमाश कैशियर रूम से कैश बॉक्स बाहर ले आया और रुपए बैग में भर लिए। फिर बदमाश बाबूराम और मुनीश को अंदर ले गए और सेफ से दो लाख रुपए निकलवा लिए और फिर जान से मारने की धमकी देते हुए फरार हो गए। सूचना पर पहुंची पुलिस ने आसपास के गांवों में कांबिंग भी की लेकिन बदमाशों का कोई सुराग नहीं लग सका।

नहीं थे सिक्योरिटी के इंतजाम

मेन रोड पर स्थित बैंक में डेली लाखों रुपए का लेनदेन होता है। बावजूद इसके बैंक में सिक्योरिटी के कोई इंतजाम नहीं थे। बैंक का मेन गेट खुला हुआ था और कोई भी सिक्योरिटी गार्ड तैनात नहीं था। इसके अलावा बैंक में सीसीटीवी भी कैमरा करीब एक महीने से खराब पड़ा है। बैंक के मैनेजर अमित अग्रवाल दोपहर 12 बजे ही मीटिंग के लिए गए हुए थे। ऐसे में साफ कहा जा सकता है कि यहां रोजाना लाखों रुपए की सिक्योरिटी भगवान के भरोसे ही रहती थी। यहां पर बैंक तीन महीने पहले ही नई बिल्डिंग में शिफ्ट हुई लेकिन सिक्योरिटी के इंतजाम किए बिना ही ऐसा किया गया। हैरत की बात है कि बैंक में सायरन भी नहीं लगा है। यहां तक कर्मचारियों को पुलिस के इमरजेंसी नंबर तक नहीं पता थे और न ही बैंक में बोर्ड लगा हुआ था।

बैंक चेकिंग भी बेकार

पुलिस हेड क्वार्टर से आदेश हैं कि पुलिस रोजाना बैंक चेक करें। बैंकों की चेकिंग भी होती है लेकिन पुलिसकर्मी आते हैं और सिर्फ रजिस्टर में साइन कर खानापूर्ति कर चले जाते हैं। कुछ दिनों पहले मीरगंज की शाखा में भी लूट हुई थी जहां पर पुलिसकर्मियों की लापरवाही सामने आई थी। भुता में भी पुलिस पिकेट से कुछ दूरी पर बैंक में चोरी हो गई थी।

ग्रामीण बैंकों में सीसीटीवी कैमरे लगवाने स्वीकृत नहीं हैं और न ही यहां सिक्योरिटी गार्ड तैनात होते हैं। बैंक ट्रांसफर होने के चलते सायरन नहीं लगा होगा और इमरजेंसी नंबर नहीं लिखे जा सके होंगे।

एपी मिश्रा, आरएम ग्रामीण बैंक

बैंक में लूट की वारदात के लिए सर्किल के अलावा क्राइम ब्रांच की टीमें लगी हुई है। मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई की जा रही है। बैंक मैनेजमेंट के खिलाफ भी लापरवाही का मुकदमा दर्ज होगा।

आरके भारद्वाज, एसएसपी बरेली