नालियां टूटी, नहीं उठती गंदगी, बदायूं रोड का पानी वार्ड में होता है इकट्ठा

जलभराव के चलते बच्चे बीमार, पार्षद के खिलाफ नाराजगी, नहीं कराए काम

BAREILLY:

बदायूं रोड पर चौपुला पुल से उतरते ही शहर के नेकपुर एरिया शुरू हो जाता है। यह एरिया नाम से जितना नेक है, मानसून के दौरान बारिश यहां लोगों पर उतना ही जुल्म ढाती है। सिर्फ जलभराव ही इस एरिया की दिक्कत नहीं। गंदगी से चोक नालियां, कूड़ा न उठना और बीमारियों ने भी बारिश में लोगों के लिए आफत खड़ी की है। मानसून तो दूर बेमौसम बारिश ही नेकपुर एरिया में नालियों से होते हुए लोगों के घरों तक जलभराव होने की वजह बन जाती है। नगर निगम और वार्ड पार्षद की ओर से कई व्यवस्थाएं सुधारने के दावे भी किए गए हैं। लेकिन नेकपुर की हकीकत इन दावों से इतर है।

खुद कराते हैं सफाई

यूं तो नेकपुर नाम से ही वार्ड 6 है। लेकिन नेकपुर एरिया का एक बड़ा हिस्सा वार्ड 14 मढ़ीनाथ में आता है। वार्ड मढ़ीनाथ वाले नेकपुर एरिया में सिगरेट गोदाम के पीछे वाली गली 1, 2, 3 और 4 का बहुत बुरा हाल है। यहां नालियां कूड़े से सिर्फ चोक ही नहीं हैं, पिछले कई साल से बुरी तरह टूटी फूटी हैं। वहीं बारिश में बदायूं रोड का पानी ढलान से होते हुए नेकपुर एरिया में आ जाता है। इसके चलते हर साल बारिश में जलभराव हो जाता है। गलियों में भरा पानी लोगों के घरों तक घुस जाता है। नालियां साफ कराने के लिए स्थानीय लोग अपने पैसे से सफाई कराते हैं।

पार्षद से नाराज जनता

नेकपुर समेत मढ़ीनाथ वार्ड के कई एरिया में मानसून के दौरान जलभराव की समस्या बनी हुई है। मढ़ीनाथ नाला की प्रॉपर जल निकासी न होने से जगह-जगह गलियों व कॉलोनी में जलभराव होता है। वार्ड के कई लोग पार्षद चित्रा मिश्रा के काम काज से नाराजगी जताते मिले। सिगरेट गोदाम वाले एरिया में ही जलभराव के दौरान लोगों के घरों में सीवर की गंदगी पहुंचती है। वहीं पीने के पानी में भी गंदगी आती है। रही सही कसर अवैध डेयरीज कर रही। डेयरीज से निकलने वाला गोबर नालियों और नालों को चोक कर रहा। हर साल डायरिया समेत अन्य गंभीर बीमारियां यहां बच्चों व बड़ों को होती हैं।

--------------------------

हर बार बारिश में जलभराव से जूझना पड़ता है। गलियों व घरों में घुटने तक गंदा पानी रहता है। सीवर टैंक की गंदगी घर के अंदर आ जाती है। कभी नहीं सुलझी दिक्कत। - शिव कुमार

नालियां टूटी हैं। कई लोगों ने खुद के पैसे से बनवाई। चंदा जमाकर सफाई वाला बुलाते हैं, तो कूड़ा उठता है। डायरिया से पिछले दिनों एक महिला का मौत भी हो गई। - बबलू

डेयरी से निकलने वाला गोबर नालियां चोक कर रहा। पार्षद जीतने के बाद एक बार भी झांकने नहीं आई। शिकायतों पर सुनवाई नहीं करती। पक्की सड़क भी नहीं है। - विकास शर्मा

----------------------

सीधी बात - पार्षद चित्रा मिश्रा

सवाल - वार्ड में इतने साल बाद भी जलनिकासी के लिए बेहतर इंतजाम क्यों न हो सके।

जवाब - जलनिकासी के लिए वार्ड में समवेल पंप लगने को मेयर से मंजूरी मिल गई है। सिगरेट गोदाम की दो गलियों में सीसी सड़क बनने का प्रस्ताव भी पास हो गया है।

सवाल - वार्ड के लोग अपनी दिक्कत दूर न होने के लिए आपको जिम्मेदार ठहरा रहे। क्यों

जवाब - मैं हर दरवाजा नहीं खटखटा सकती। जो दिक्कतें मेरे पास आती हैं, या जिन्हें मैं खुद देखती हूं। उन्हें एक दिन में सुलझाने की कोशिश रहती है।

---------------------------