- वरिष्ठ नागरिक, महिला और विकलांग के लिए बैंक में होगा अलग काउंटर

- किसी भी अराजकता के दौरान पुलिस को दिए गए त्वरित कार्रवाई के निर्देश

BAREILLY:

नोट बदलने के दौरान कुछ असामाजिक तत्व क्रमानुसार बड़े नोट बदलवा रहे हैं, जिसके चलते अव्यवस्था जनता को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे लोगों की धरपकड़ के लिए संडे को प्रभारी डीएम शिव सहाय अवस्थी ने सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। गौरतलब है कि नमक के बाद अब हजार पांच सौ के बंद नोटों के लिए हो रही अफरा-तफरी के माहौल को संभालने का बीड़ा प्रशासन ने उठा लिया है। दिन भर प्रशासनिक अधिकारी बैंकों का दौरा करते रहे। संडे को प्रभारी जिलाधिकारी शिव सहाय अवस्थी ने बैंक के अधिकारियों संग मीटिंग की।

अलग से बनेंगे काउंटर, मिलेगी राहत

प्रभारी डीएम ने अफरा तफरी के माहौल को संभालने और जनता की सुविधाओं को ध्यान रखने की जिम्मेदारी मौजूद बैंक अधिकारियों को दी है। बैंक अधिकारियों को सभी बैंकों को एक समय पर खुलने और बंद किए जाने के निर्देश दिए। बैंकर्स ने मामले पर उच्चाधिकारियों से बात करने का आश्वासन दिया है। साथ ही, 2 हजार रुपए तक के नोट को बदलने के लिए बैंक परिसर में अलग से काउंटर लगाने पर सहमति बनी। इसके साथ ही, लाइन में खड़े हुए वरिष्ठ नागरिक, विकलांगों और महिलाओं के लिए अगल से काउंटर बनाने समेत पेयजल की व्यवस्था पर बैंकर्स ने सहमति जताई है। वहीं, अब टोकन देकर रुपए वितरण की व्यवस्था किए जाने पर सहमति जताई है।

शादी है तो मिलेगा ज्यादा कैश

मीटिंग के दौरान एडीएम सिटी आलोक कुमार ने जिन परिवारों में शादियां हैं। उनकी आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए रुपए निकासी और बदलवाने की तय सीमा को बढ़ाने का प्रस्ताव रखा। जिस पर बैंकर्स ने सहमति जताई है। इसके अलावा प्रभारी डीएम ने बैंकों को अपने कार्यालयों में कंट्रोल रूम बनाए जाने के निर्देश दिए। जिस पर एलडीएम द्वारा कार्रवाई का आश्वासन दिया गया। वहीं, बैंकर्स ने डीएम से पर्याप्त मुद्रा उपलब्ध न कराने की शिकायत की। जिस पर डीएम ने बैंकों को आरबीआई से पर्याप्त मुद्रा लाने के लिए पुलिस बल प्रदान करने का निर्देश दिया। मीटिंग में एसबीआई, बीओबी, एलडीएम, पंजाब एंड सिंध बैंक, पीएनबी, केनरा बैंक, बड़ौदा उत्तर प्रदेश ग्रामीण बैंक, विजया बैंक, जिला कोरपोरेटिव बैंक के अधिकारी मौजूद रहे।