-फेक न्यूज रोकने के लिए बनाए जा रहे हैं वॉलंटियर्स

-कोई ग्रुप में भेज रहा गुड मॉर्निग तो कोई भेज रहा विवादित मैसेज

BAREILLY: फेक न्यूज पर रोक, क्राइम और लॉ एंड आर्डर मेंटेन करने के लिए डिजिटल वॉलंटियर्स बनाए जा रहे हैं। इसके लिए सभी थानों पर व्हाट्सएप ग्रुप बनाकर 250 सभ्रांत लोगों को जोड़ा जा रहा है लेकिन पुलिस सबकुछ जल्दबाजी में कर रही है। ग्रुप में लोगों को जोड़ तो दिया गया है, लेकिन यह लोग ग्रुप के महत्व को नहीं समझ रहे हैं। कोई ग्रुप में गुड मॉर्निग लिख रहा है तो कोई धर्म और राजनीति से जुड़े मैसेज फॉरवर्ड कर रहा है। जबकि डिजिटल वॉलंटियर्स को प्रदेश लेवल पर यूपी पुलिस की वेबसाइट के द्वारा जुड़ना है।

शुरुआत से कर रहे गलतियां

डिजिटल वॉलंटियर्स डीजीपी की महत्वपूर्ण योजना है, लेकिन पुलिस इसमें शुरुआत से ही लापरवाही बरत रही है। सबसे पहले थानों की पुलिस ने चौकी वाइज ग्रुप बना दिए और उनमें संख्या पूरी करने के लिए किसी को भी जोड़ दिया गया। उसके बाद जब थाना लेवल पर ग्रुप और उसमें ढाई सौ लोगों को शामिल करने की बात आयी तो फिर ऑनलाइन फार्म की जगह ऑफलाइन फार्म भर दिए। उसके बाद ऑनलाइन फार्म भरवाए जा रहे हैं लेकिन अभी भी ग्रुप में किसी को भी जोड़ रखा है। ऐसे में यह लोग डिजिटल वॉलंटियर्स बन गए तो पुलिस की मदद की बजाय पुलिस के लिए मुसीबत ही पैदा करेंगे।

इस तरह के मैसेज ग्रुप में

-कोई अच्छी सरकार बनाने के लिए फार्म बनवा रहे हैं

-कोई ग्रुप में धर्म से जुड़ी वीडियो पोस्ट कर रहा है

-कोई गुड मॉर्निग के साथ शेरो शायरी कर रहा है

-कोई न्यूज पेपर की कटिंग पोस्ट कर रहा है

-कोई अलग-अलग देश के पेट्रोल के दाम डाल रहा है

-कोई कृषि प्रधान देश के गरीब होने की वजह बता रहा है

-कोई पीएम मोदी को लेकर टिप्पणी कर रहा है

-कोई ब्लॉक में दवा के छिड़काव कर रहे प्रधान का प्रचार कर रहा है

-कोई विधायक की तारीफ कर रहा है

-कोई राहुल गांधी के कार्टून की पोस्ट डाल रहा है

इन लोगों को बनाना है वॉलंटियर्स

टीचर्स, प्रिंसिपल, रिटायर्ड सैनिक, पुलिस पेंशनर्स, एरिया के पत्रकार, एनजीओ, पूर्व व वर्तमान सभासद, ग्राम प्रधान, बीडीसी मेंबर, छात्र नेता, आशा बहू, ग्राम सचिव, एएनएम, कोटेदार, डॉक्टर, एडवोकेट, प्रमुख व्यापारी, व्यापार मंडल के पदाधिकारी, मंदिर के पुजारी, मस्जिद के मौलवी, स्पेशल पुलिस ऑफिसर, सिविल डिफेंस, एरिया के होमगार्ड व जिम्मेदार नागरिक।

इस तरह से बनें वॉलंटियर्स

डिजिटल वॉलंटियर्स यूपी पुलिस की वेबसाइट पर जाकर जुड़ सकते हैं। उन्हें डिजिटल वॉलंटियर्स के लिंक को ओपन करना होगा। यहां पर अपनी पूरी डिटेल और व्हाट्सएप नंबर देना होगा। उसके बाद सोशल साइट्स जैसे फेसबुक और ट्विटर की डिटेल भी देनी होगी। जिसके बाद उसे थाना लेवल के ग्रुप में शामिल किया जाएगा। थानों की पुलिस भी अपने एरिया के ऐसे लोगों को डिजिटल वॉलंटियर्स बनाने के लिए ऑनलाइन फार्म भरवाना होगा।