मुख्य सचिव के आदेश के बाद डीएम परखेंगे नगर निगम की सफाई व्यवस्था

मानीटरिंग सेल करेगी निगरानी, कमेटी शहर से चुनेगी 3 बेस्ट और 3 खराब वार्ड

BAREILLY:

डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन मुहिम शुरू कर नगर निगम शहर में सफाई व्यवस्था चाक चौबंद होने के कितने ही दावे कर ले। लेकिन शासन की नजर में शहर की सफाई का हाल औसत से कमतर ही है। ऐसे में अगले एक महीने तक शहर की सफाई दुरुस्त रखने का जिम्मा नगर आयुक्त शीलधर सिंह यादव नहीं बल्कि डीएम गौरव दयाल के हाथों में रहेगा। डीएम ही 15 सितंबर तक शहर में रोजाना होने वाली सफाई, कूड़ा डिस्पोजल और जलभराव से होने वाली दिक्कतों की रेगुलर मॉनीटरिंग करेंगे। साथ ही शहर की सफाई में इररेगुलेरिटी मिलने पर जिम्मेदार अधिकारियों व कर्मचारियों पर कार्रवाई भी करेंगे। डीएम नगर आयुक्त को सफाई व्यवस्था में सुधार के लिए जरूरी निर्देश भ्ाी देंगे।

शासन ने चलाया हंटर

प्रदेश के शहरों में शासन की ओर से सफाई व्यवस्था परखने को सर्वे कराया गया। जिसमें बरेली समेत अन्य शहरों के वार्डो व मलिन बस्तियों में सफाई का हाल मानकों के तहत न मिला। इस पर मुख्य सचिव दीपक सिंघल की ओर से बरेली समेत अन्य निकायों को लेटर भेजकर चेताया गया है। जिसमें संबंधित शहरों के कमिश्नर व डीएम को 15 सितंबर तक स्पेशल सफाई अभियान चलाने के कड़े निर्देश ि1दए हैं।

सेल करेगी रेगुलर निगरानी

शासन के आदेश के मुताबिक बरेली में डीएम की अगुवाई में एक स्पेशल मॉनीटरिंग सेल का गठन होगा। स्पेशल सफाई अभियान में शहर की सड़कों, गलियों, पब्लिक प्लेसेज, पार्क, ओपन एरियाज, नाला व नालियों की सफाई कराए जाने और कूड़ा डिस्पोजल के साथ ही खुले में फैली गंदगी हटाने के साथ ही गलियों में नालियां टूटने व जलभराव होने पर मेंटनेंस कराई जाएगी। डीएम की मॉनीटरिंग सेल रोजाना ही सफाई व्यवस्था की निगरानी करेगी और इसकी रिपोर्ट डीएम को देगी।

नपेंगे या सम्मानित होंगे जिम्मेदार

इस स्पेशल अभियान में डीएम की ओर से एक कमेटी का भी गठन किया जाएगा। कमेटी मॉनीटरिंग सेल की ओर से मुहैया रेगुलर रिपोर्ट की समीक्षा करेगी। समीक्षा में शहर के 70 वार्डो में सफाई व्यवस्था की परख होगी। सबसे ज्यादा सफाई के मामले में शहर के 3 बेस्ट और 3 सबसे खराब वार्ड चुने जाएंगे। फ‌र्स्ट, सेकेंड व थर्ड नम्बर पर रहे वार्ड के अधिकारी व कर्मचारियों को सम्मानित किया जाएगा। वहीं सबसे खराब 3 वार्ड के लिए जिम्मेदार अधिकारी व स्टाफ पर डीएम की ओर से कार्रवाई की जाएगी।

------------------------

शहर में स्पेशल सफाई अभियान शुरू कराने का शासनादेश आया है। डीएम सर की मॉनीटरिंग में यह अभियान होगा। शहर के 3 बेहतर और 3 खराब वार्ड का भी सेलक्शन होगा। - शीलधर सिंह यादव, नगर आयुक्त