- दूसरे के खातों में भेज दी लोहिया आवास के पात्रों को दी जाने वाली पहली किस्त

BAREILLY:

शेरगढ़ की मीना देवी खाते की पासबुक अपडेट कराने बैंक गई तो 1.37 लाख रुपए अकाउंट में जमा पाकर चौंक गई। बैंक मैनेजर से पता चला कि रकम लोहिया आवास स्कीम के पात्रों के खातों में डीआरडीए से ट्रांसफर कराई गई है। किसी परेशानी में फंसने के डर से मीना डीआरडीए पहुंची और वहां के अफसरों से मिलकर व्यथा बताई तो बड़ा खुलासा हुआ कि अकेले मीना ही नहीं 18 लोगों के खातों में गलती से लाखों रुपए ट्रांसफर हो गए। अफसरों में अब खलबली मची है, वे रकम रिकवरी के प्रयास में जुटे हैं।

डीआरडीए की इस लापरवाही से लोहिया आवास के 18 वास्तविक पात्रों का लंबा इंतजार और लंबा हो गया। लाभार्थियों अकाउंट की बजाय दूसरे खातों में लोहिया आवास की रकम भेजने का खुलासा होने के बाद पीडी ने विभागीय अधिकारियों के खिलाफ नोटिस जारी करते हुए संबंधित बैंक को रकम रिकवरी के आदेश दिए हैं।

458 पात्रों के लिए रिलीज की गई थी पहली किश्त-

बरेली जिले लोहिया आवास के तहत 458 पात्रों को पहली किस्त के रूप में हर पात्र के खाते में 1.37 लाख रुपए ट्रांसफर किए गए थे। इसी में डीआरडीए ने बड़ी चूक कर दी।

शेरगढ़ निवासी मीना पत्‍‌नी कांशीराम का नगला स्थित उप्र ग्रामीण बैंक के खाता संख्या 55720100009107 में 1.37 लाख रुपए जमा होने पर इसका पता चला। जांच में हैरत भरा मामला सामने आया 18 ऐसे लोगों के अकाउंट में 24 लाख 66 हजार रुपए ट्रांसफर कर दिए गए जिनका लोहिया आवास से कोई लेना देना नहीं है।

क्लर्किल मिस्टेक से लोहिया आवास लाभार्थियों को जारी राशि दूसरे खातों में जमा हो गई है। बैंक को रिकवरी के निर्देश दिए हैं। वहीं अधिकारियों से मामले पर जवाब तलब किया गया है।

साहित्य प्रकाश मिश्र, पीडी, डीआरडीए