- एग्जाम के लिए आरटीओ ने मंगाए दस कम्प्यूटर

- अप्रैल फ‌र्स्ट वीक से देना होगा ऑनलाइन एग्जाम

BAREILLY:

ड्राइविंग लाइसेंस के रिटेन टेस्ट में अब चीटिंग करना आसान नहीं होगा। क्योंकि अब टेस्ट की प्रक्रिया ऑनलाइन होने जा रही है। ऐसे में, अप्लीकेंट को वेब कैम की नजर में टेस्ट देना होगा। पहले की अपेक्षा सवालों की संख्या भी अधिक होगी।

ऑनलाइन होगा टेस्ट

अप्रैल फ‌र्स्ट वीक से ऑनलाइन टेस्ट की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। इसके लिए विभाग ने 10 कम्प्यूटर मंगाया है। जिसे एग्जाम रूम में लगा दिया गया है। अधिकारियों ने बताया कि एग्जाम की मॉनीटरिंग लखनऊ से भी होगी। जिससे की एग्जाम में गड़बड़ी की सम्भावना न रहे। अभी तक लर्निग बनवाने वालों का टेस्ट मैनुअल होता था। टेस्ट के लिए अप्लीकेंट को एक फार्म दिया जाता था। जिस पर रोड सेफ्टी से जुड़ा हुआ सांकेतिक चिह्न होता है। जिसे अप्लीकेंट्स को पहचानना होता है।

जस्ट डबल होगा क्वेश्चन

मैनुअल की अपेक्षा ऑनलाइन टेस्ट में अप्लीकेंट्स से जस्ट डबल क्वेश्चन पूछा जाएगा। अभी लर्निग के लिए आवेदन करने वाले लोगों ने सात क्वेश्चन पूछे जाते है। लेकिन, फ‌र्स्ट अप्रैल से ऑनलाइन सर्विस शुरू होने के बाद एग्जाम में अप्लीकेंट्स से 15 क्वेश्चन पूछा जाएगा। जो कि रोड सेफ्टी से जुड़ा हुआ होगा। जिसे पहचान कर अप्लीकेंट को आंसर देना होगा। 15 में से 10 क्वेश्चन का जवाब सही देने पर अप्लीकेंट्स को पास माना जाएगा। यदि, कोई अप्लीकेंट्स फेल होता है, तो उसे एक वीक बाद दोबारा एग्जाम के लिए बुलाया जाएगा।

मैनुअल होने वाले टेस्ट की प्रक्रिया को खत्म किया जा रहा है। अब अप्लीकेंट्स को ऑनलाइन एग्जाम देना होगा। अप्रैल से नयी व्यवस्था शुरू कर दी जाएगी।

वीके चौधरी, आरआई, आरटीओ विभाग