-एक मशीन की लागत पांच हजार रुपया

-पहले चरण में दस स्कूलों में मशीन लगाने की तैयारी

Bareilly: ग‌र्ल्स कॉलेजेज में स्टूडेंट्स की सुविधा के लिए सेनेटरी पैड मशीन लगाने की योजना तैयार की जा रही है। जिला प्रशासन और शिक्षा विभाग के सहयोग से मशीन लगाई जाएगी। पहले चरण में दस प्रमुख स्कूलों में इसे लगाने की तैयार की गई है। छात्राओं की संख्या के अनुसार मशीन लगाने के लिए कॉलेज को वरीयता दी जाएगी। कॉलेजों में मशीन लगाने के लिए सीडीओ की ओर से बजट उपलब्ध कराया जाएगा। सेनेटरी पैड मशीन लगाने वाली एजेंसी से सम्पर्क कर लिया गया है। एक माह के भीतर मशीन लगने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

डीआईओएस से मांगी सूची

कॉलेजों में सेनेटरी पैड मशीन लगाने के लिए सीडीओ सत्येंद्र कुमार ने डीआईओएस को निर्देश देकर एक सप्ताह के भीतर स्कूलों की सूची उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। सबसे पहले शहरी क्षेत्रों के स्कूलों में इसे लगाया जाएगा। उसके बाद ग्रामीण क्षेत्र के स्कूलों में मशीन लगाने की योजना है।

पांच रुपए का मिलेगा पैड

कॉलेजों में जो सेनेटरी पैड मशीन लगाई जाएंगी उसकी कीमत पांच हजार रुपए है। इसमें छात्राओं को पांच रुपए का सिक्का डालने के बाद पांच सेकेंड में पैड मिल जाएगा।

मशीन के लिए निकलेगा टेंडर

कॉलेजों में सेनेटरी पेड मशीन लगाने के लिए जल्द ही टेंडर निकलेगा। सीडीओ ने बताया कि उच्च क्वालिटी की मशीन जो भी लगाएगा उसे जनपद के सभी स्कूलों में इसे लगाने का टेंडर दे दिया जाएगा।

वर्जन--

बहुत छात्राएं ऐसी हैं जो दुकानों पर जाकर सेनेटरी पैड खरीदने में असहज महसूस करती हैं। उनको इस समस्या से बचाने के लिए यह कदम उठाया जा रहा है। सबसे पहले शहर के दस कॉलेज में मशीन लगाई जाएगी। उसके बाद सभी ग‌र्ल्स कॉलेज में इसकी सुविधा छात्राओं के लिए उपलब्ध कराई जाएगी।

सत्येंद्र कुमार, सीडीओ, बरेली