- चकमहमूद के रहने वाले राम सेवक के नाम से जारी हुए सभी सिम

- जब राम सेवक खुद सिम लेने पहुंचे तो नहीं मिला नया सिम

- पहली बार जहां से सिम लिए थे वह दुकान हो गई बंद

BAREILLY:

एक कस्टमर की आईडी पर 9 दूसरे कस्टमर्स को दुकानदार ने सिम कार्ड बेच दिया। इसका खुलासा तब हुआ जब मूल कस्टमर अपनी आईडी पर नया सिम इश्यू कराने गया, तो उसे सिम देने से मना कर दिया गया। बताया गया कि उसकी आईडी पर पहले से ही 9 सिम चल रहे हैं, जिसे सुनकर उसके होश उड़ गए। हैरत की बात है कि आईडी की हेराफेरी करने वाला दुकानदार और दुकान दोनों का अता-पता नहीं है।

एयरटेल के लिए थे सिम

पेशे से कारपेंटर रामसेवक शाहजहांपुर के रहने वाले है। वह शहर में चकमहमूद में रह रहे है। डेढ़ महीने पहले रामसेवक ने जोगीनेवादा में सिम बेचने वाले अशोक से एयरटेल कंपनी के दो सिम लिए थे। उन्होंने आईडी के तौर पर आधार कार्ड की कॉपी लगाई थी। रामसेवक को एक और सिम की जरूरत पड़ी तो वह सीधे संबंधित दुकान पर पहुंच गए। लेकिन, वहां जाने पर पता चला की सिम विक्रेता कहीं और चला गया हैं। तो फिर राम सेवक एक दूसरे सिम व्रिकेता के यहां सिम लेनी चाही। सिम देने से पहले जब आधार कार्ड नंबर का वेरिफिकेशन किया गया तो पता चला कि संबंधित आईडी और रामसेवक के नाम से 9 सिम जारी हो चुके हैं और वह वर्क भी कर रहे हैं। ऐसे में उन्हें नया सिम नहीं मिल सकता है।

लापरवाही पड़ सकती है भारी

कस्टमर की आईडी पर दुकानदार द्वारा दूसरे कस्टमर्स को सिम दिए जाने की हरकत सुरक्षा के लिहाज से भारी पड़ सकती है। हालांकि, सुरक्षा के बाबत पहले से नियम सख्त है, लेकिन अधिकारियों की अनदेखी के चलते दुकानदार लापरवाही से बाज नहीं आते हैं।

सिम लेने के लिए कोई डॉक्यूमेंट दें तो उस पर क्रास बनाकर, लिखें कि कागज सिर्फ जारी सिम नंबर के लिए ही है। तभी साइन करें। कस्टमर की आईडी पर सिम दिए जाने के मामले की जांच की जाएगी।

श्रीनिवास, प्रवक्ता यूपी, एयरटेल

क्या हैं ट्राई के नियम

- किसी दूसरे के आईडी पर सिम नहीं दिया जा सकता।

- एक आईडी और एक नाम पर अधिकतर 9 सिम दिए जा सकते हैं।

सावधानी है जरूर

- अपने जानने वाले सिम विक्रेता से ही सिम लें।

- आपके नाम और आईडी का दुरुपयोग कर सिम जारी हुए तो उसे कंप्लेंट्स कर बंद करा दें।

- कोई अनहोनी होने पर टेलीकॉम कंपनी के अधिकारी और पुलिस थाने में रिपोर्ट जरूर दर्ज कराएं।

मैंने आधार कार्ड से दो सिम लिए थे। एक और सिम की जरूरत थी। जब मैं पहले वाले दुकान पर पहुंचा तो वह सिम विक्रेता अशोक गायब मिला। पता करने पर पता चला कि वह अब अपनी दुकान नहीं चलाता है। मेरे आईडी और नाम से नौ सिम जारी हो गए है।

राम सेवक, पीडि़त