-चीता मोबाइल के पुलिसकर्मियों को तीन दिन की दी जाएगी स्पेशल ट्रेनिंग

-चीता मोबाइल साथ में रखेगी फ‌र्स्ट एड बॉक्स, अन्य कई भी होंगी ट्रेनिंग

BAREILLY: बरेली की चीता मोबाइल अब पूरी तरह से हाईटेक होने जा रही है। वेपन चलाने के साथ-साथ चीता मोबाइल के पुलिसकर्मी अन आर्म कॉम्बेट से भी ट्रेंड होगी। इसके लिए पुलिसकर्मियों की तीन दिन की स्पेशल ट्रेनिंग करायी जाएगी, जिसमें उन्हें जूडो कराटे भी ट्रेनिंग दी जाएगी। चीता को सशक्त बनाने की पूरी तैयारी कर ली गई है और ट्यूजडे सुबह से ट्रेनिंग स्टार्ट हो जाएगी।

हर तरह की ट्रेनिंग से लैस होगी चीता

जानकारी के मुताबिक जूडो कराटे की ट्रेनिंग कराटे डू सोसायटी के प्रेसिडेंट अमित सिन्हा के द्वारा दी जाएगी। तीन दिन की ट्रेनिंग में बल प्रयोग सिद्धांत, शस्त्र, फ‌र्स्ट रेस्पांडर, गश्त के प्रकार, व्यक्ति नियंत्रण, प्राथमिक चिकित्सा, मकान की तलाशी, घटनास्थल पर कार्रवाई व अन्य होंगी। फायरिंग टेस्ट रायफल क्लब में होगी। एसएसपी के निर्देश पर सीओ सिटी फ‌र्स्ट ने रायफल क्लब के अध्यक्ष डीएम को फायरिंग के लिए लेटर लिख दिया है। इसके अलावा जूडो कराटे सोसायटी के अध्यक्ष ने भी पूरी तैयारी कर ली है।

अमेरिकन हथकड़ी चीता के पास

अक्सर सबसे पहले चीता मोबाइल मौके पर पहुंचती है और आरोपी को पकड़ती भी है। यदि शख्स को हथकड़ी लगाकर पकड़ना हो तो पुलिस अभी मौजूद चाबी लगाने वाली हथकड़ी का यूज करती है लेकिन अब चीता के पास अमेरिकन पुलिस द्वारा यूज होने वाली हथकड़ी होगी। यह हथकड़ी हाथ पर रखते ही ऑटोमैटिक लॉक हो जाएगी और इसे बाद में चाबी से ही खोला जा सकेगा। ऐसी हथकड़ी अलीगढ़ में तैयार होती हैं। मौके पर घायलों को इलाज दिलाने के लिए चीता के पास फ‌र्स्ट एड बॉक्स भी होगा। फ‌र्स्ट एड बॉक्स के लिए सीएमओ को लिखा गया है और जल्द ही चीता को उपलब्ध करा ि1दया जाएगा।

स्पेशल डिजाइन होंगे हेलमेट

बरेली में 42 चीता मोबाइल चलती हैं। चीता की जिम्मेदारी फ‌र्स्ट रेस्पांडर के रूप में होगी। इसके लिए चीता मोबाइल के ड्यूटी प्वाइंट फिक्स कर दिए गए हैं। इसके अलावा चीता को कार्बाइन की जगह पिस्टल दी जा रही है। चीता को अच्छी वर्दी पहननी होगी। उसके पास अच्छी टार्च होगी। चीता मोबाइल को स्पेशल डिजाइन हेल्मेट भी दिए जाएंगे। इनके ऑर्डर भी कर दिए गए हैं।

चीता मोबाइल को हाईटेक किया जा रहा है। वेपन की ट्रेनिंग के साथ-साथ जूडो कराटे की भी ट्रेनिंग दी जा रही है।

समीर सौरभ, एसपी सिटी बरेली