- लैंडलाइन फोन से मोबाइल कनेक्ट करने की कवायद में जुटा बीएसएनएल

- नेक्स्ट जेनरेशन नेटवर्क स्थापित होने के बाद मिलेगी सर्विस

- कॉल डाइवर्ट करके मोबाइल से कनेक्ट हो जाएगा लैंडलाइन

BAREILLY: अगर सबकुछ ठीक रहा तो वाले दिनों में आपका लैंडलाइन फोन भी आपके मोबाइल की तरह काम करेगा। आप घर के बाहर होने पर भी लैंडलाइन नंबर पर आई कॉल रिसीव कर सकते हैं और कॉल कर सकते हैं। सिर्फ इतना ही नहीं, बल्कि आप ब्राडबैंड यानी इंटरनेट सर्विस की फैसेलिटी को भी मोबाइल से कनेक्ट कर इस्तेमाल कर पाएंगे।

लैडलाइन (बेसिक) फोन को यूजर अपने साथ कैरी कर सकते हैं। देश के किसी भी कोने से लैडलाइन से न केवल कॉल की जा सकेगी, बल्कि हाई स्पीड ब्रॉडबैंड का इस्तेमाल भी किया जा सकेगा। बीएसएनएल लैडलाइन सिस्टम को शीघ्र ही नेक्स्ट जेनरेशन नेटवर्क पर लाने की तैयारी कर रहा है। सिस्टम के नेटवर्क पर आने के बाद ही उपभोक्ताओं को यह सर्विस मिलने लगेगी। इस नई टेक्निक को लागू करने के लिए विभाग तैयारियों में जुट गया है। विभाग की इस कवायद के बाद बरेली के भी सैकड़ों लैडलाइन उपभोक्ताओं को यह सुविधा मिलनी शुरू हो जाएगी।

नेक्स्ट जेनरेशन नेटवर्क से जुड़ेंगे लैडलाइन

अधिकारियों ने बताया कि सारा सिस्टम नेक्स्ट जेनरेशन नेटवर्क पर आने के बाद लैडलाइन की सारी सुविधाएं मोबाइल फोन पर शिफ्ट की जा सकेगी। लोगों के घरों में लगे वर्तमान में लैडलाइन में कॉल डायवर्ड करने की सुविधा है। उपभोक्ता लैडलाइन पर आने वाली सारी कॉल को डायवर्ड कर सकते हैं। नेक्स्ट जेनरेशन नेटवर्क शुरू होने के बाद यदि उपभोक्ता घर से बाहर भी है तो भी अपने मोबाइल से लैडलाइन फोन के द्वारा कॉल कर सकेगा। लैडलाइन पर यदि ब्रॉडबैंड का कनेक्शन है तो उसका इस्तेमाल कर सकता है। इसमें मॉडम की आवश्यकता भी नहीं पड़ेगी।

मोबाइल के जरिए लैडलाइन सुविधा का मिलेगा लाभ

अधिकारियों ने बताया कि इस सुविधा के लिए उपभोक्ताओं से कोई एक्स्ट्रा चार्ज नहीं लिया जाएगा। मोबाइल से ही लैडलाइन फोन की तरह ही रात 9 बजे से सुबह 7 बजे तक फ्री कॉल की सुविधा भी उपलब्ध होगी। बीएसएनएल ने फ‌र्स्ट फेज में अक्टूबर महीने से नेटवर्क स्थापित करने का निर्णय लिया है।

सैकड़ों उपभोक्ताओं को लाभ

इस नई कवायद के बाद बरेली के सैकड़ों लैडलाइन उपभोक्ता इस सर्विस का लाभ उठा सकेंगे। विभाग के लैडलाइन उपभोक्ताओं की संख्या करीब 18,000 है। ऐसे में लैडलाइन फोन यूजर्स मोबाइल फोन के जरिए भी लैडलाइन पर मिलने वाली सारी सुविधाओं को लाभ आने वाले दिनों में उठा सकते है।

बीएसएनएल लैडलाइन सर्विस को लेकर नए-नए प्रयोग कर रहा है। आने वाले दिनों में उपभोक्ता अपने मोबाइल से ही लैडलाइन सर्विस का इस्तेमाल कर सकते है। इस सर्विस के लिए नेटवर्क स्थापित करने काम जल्द की शुरू हो जाएगा।

अतुल मिश्रा, एजीएम, बीएसएनएल