- प्रतिष्ठानों पर डोमेस्टिक सिलेंडर के रोक के लिए 5 केजी के कॉमर्शियल सिलेंडर की जा रही है बिक्री

BAREILLY

डोमेस्टिक गैस सिलेंडर की ब्लैक मार्केटिंग रोकने के लिए एलपीजी कंपनियों ने 5 केजी कॉमर्शियल सिलेंडर की बिक्री गैस एजेंसियों के माध्यम से छह महीने पहले शुरू की थी। लेकिन एलपीजी कंपनियों का यह प्लान पूरी तरह से फ्लॉप हो गया है। 5 केजी सिलेंडर की बिक्री ही नहीं हो रही है। जबकि, एलपीजी कंपनियां लगातार गैस एजेंसियों पर यह दबाव बना रही हैं कि वह छोटे सिलेंडर की बिक्री करें।

नहीं लेना चाह रहे लोग

जिले में आईओसी, बीपीसी और एचपीसी के करीब 70 गैस एजेंसियां हैं। छह महीने पहले गैस एजेंसियों पर 5 केजी के कॉमर्शियल सिलेंडर बिकना शुरू हुआ था। जिसका प्राइस सिक्योरिटी मनी सहित 1250 रुपए हैं। लेकिन इन छह महीनों में अभी तक 103 सिलेंडर की ही बिक्री हो सकी है। कंज्यूमर्स की संख्या के लिहाज से जिले की सबसे बड़ी लता गैस एजेंसी पर भी मात्र 2 सिलेंडर ही बिक सके हैं। 5 केजी कॉमर्शियल सिलेंडर के लिए कोई आवेदन ही नहीं कर रहा है।

सिक्योरिटी मनी बनी बाधा

गैस एजेंसियों की मानें तो सिलेंडर न बिकने का एक बड़ा कारण सिक्योरिटी मनी है। नई व्यवस्था जब शुरू की गई थी तो 5 केजी सिलेंडर के लिए 350 रुपए सिक्योरिटी मनी था। लेकिन अप्रैल 2017 में इसके बढ़ा कर 850 रुपए कर दिया गया है। 300 रुपए रीफिलिंग चार्ज है। छोटे सिलेंडर पर सब्सिडी नहीं होने के कारण भी लोग इसे लेना पसंद नहीं कर रहे हैं। जबकि, 14 केजी डोमेस्टिक सिलेंडर की रीफिलिंग इस समय 542.50 रुपए और 19 केजी के कॉमर्शियल सिलेंडर की रीफिलिंग का चार्ज 1001 रुपए है।

2 हजार ही लीगल सिलेंडर हो रहा इस्तमाल

यह नई व्यवस्था शुरू करने के पीछे एलपीजी कंपनियों की यह मंशा थी कि प्रतिष्ठानों में हो रहे डोमेस्टिक सिलेंडर का इस्तमाल रूक सके। शहर में करीब 400 होटल, रेस्टोरेंट और हॉस्टल रजिस्टर्ड हैं। लेकिन इनके एक अनुमान के मुताबिक मात्र 2 हजार कॉमर्शियल सिलेंडर की लीगल तरीके से इस्तमाल हो रहे हैं। वहीं रोड साइड चाय की दुकानों, ढाबों में भी डोमेस्टिक सिलेंडर का इस्तमाल होते हुए आसानी से देखा जा सकता है।

5 केजी के कॉमर्शियल सिलेंडर के बिक्री नाममात्र हो रही है। पिछले 6 महीने में मेरे गैस एजेंसी से 2 ही सिलेंडर बिके हैं। सिक्योरिटी मनी कम रहता तो शायद कॉमर्शियल सिलेंडर की बिक्री थोड़ी बहुत होती भी।

रंजना सोलंकी, प्रेसीडेंट, डोमेस्टिक गैस डिस्ट्रिब्यूशन एसोसिएशन बरेली