-मुरादाबाद की क्राइम ब्रांच ने एक नाइजीरियन, दो बैंककर्मी समेत कुल पांच लोगों को किया गिरफ्तार

-मुरादाबाद के एक्सपोर्टर की मेल हैक कर अकाउंट में पौने दो करोड़ रुपए डलवाने की थी कोशिश

BAREILLY: ईमेल हैक कर एक्सपोर्टर से करोड़ों की ठगी करने वाले नाइजीरियन गैंग का भंडाफोड़ कर मुरादाबाद क्राइम ब्रांच ने बरेली के दो युवकों समेत 5 लोगों को गिरफ्तार किया है। बरेली के युवक बैंकों में फर्जी अकाउंट ओपन कराने का काम करते थे। बरेली का एक युवक पुलिस की गिरफ्त में नहीं आ सका है। मुरादाबाद पुलिस की मानें तो बरेली में सैकड़ों युवक हैं जो इस रैकेट में शामिल होकर मोटी रकम कमा रहे हैं।

एक्सपोर्टर की मेल करते हैं हैक

मुरादाबाद साइबर सेल प्रभारी संजय तोमर ने बताया कि मुरादाबाद में कई एक्सपोर्टर की मेल हैक कर लाखों रुपए की ठगी के मामले लगातार सामने आ रहे थे। वारदात को दिल्ली व गुड़गांव में बैठकर रैकेट चलाने वाले नाइजीरियन गैंग के मेंबर्स अंजाम दे रहे थे। गैंग के मेंबर एक्सपोर्टर को फेक मेल भेजते थे। क्लिक करते तो उनकी मेल हैक हो जाती थी। जिसके बाद गैंग के सदस्य एक्सपोर्टर को डराते कि उनकी सारी डिटेल चोरी हो गई है। यदि उन्हें डिटेल बचानी है तो उसके लिए रकम जमा करनी होगी।

पौने दो करोड़ रुपए जमा करने की धमकी

मुरादाबाद निवासी एक्सपोर्टर राजीव मंगोला की ईमेल आईडी भी हैक कर ली गई। हैकर्स ने उन्हें मोटी रकम का लालच दिया और उनसे फर्जी अकाउंट में पौने दो करोड़ रुपए डालने के लिए कहा। एक्सपोर्टर ने रुपए डालने की तैयारी भी कर ली थी लेकिन हेवी अमाउंट होने के चलते पेमेंट क्लियरेंस नहीं हो सका। इसी दौरान राजीव को शक हुआ तो उन्होंने पुलिस से संपर्क किया। मामला साइबर सेल गया और फिर इसमें क्राइम ब्रांच की टीम को भी लगाया गया।

राजा और इब्राहिम गिरफ्तार

मुरादाबाद पुलिस ने इस मामले में नाइजीरियन जॉन अफाम, बरेली के रहपुरा इज्जतनगर निवासी राजा और रुद्रपुर आईडीबीआई के बैंककर्मी रुद्रपुर निवासी नितेश यादव और खजुरिया रामपुर निवासी इमरान को गिरफ्तार किया। पुलिस पूछताछ में युवकों ने रहपुरा, इज्जतनगर निवासी इब्राहिम और सदाकत का भी नाम बताया। जिसके बाद क्राइम ब्रांच की टीम ने सैटरडे रात में रहपुरा में छापा मारकर इब्राहिम को गिरफ्तार कर लिया लेकिन सदाकत भागने में कामयाब हो गया।

18 फेक अकाउंट अोपन कराए

पुलिस की जांच में सामने आया कि गिरफ्त में आए बरेली के युवक रुद्रपुर, रामपुर, बरेली और मुरादाबाद में फर्जी अकाउंट ओपन कराने का काम करते थे। इसके लिए वे फेक डॉक्यूमेंट का यूज करते थे। इसके अलावा उन्होंने रुद्रपुर की आईडीबीबाई बैंक के नितेश यादव और इमरान से भी संपर्क कर रखा था। दोनों बैंक में आने वाले डॉक्यूमेंट के ही फर्जी डॉक्यूमेंट तैयार कर अकाउंट ओपन करा लेते थे। राजा और इब्राहिम के द्वारा अभी तक 18 फर्जी अकाउंट ओपन कराने की बात सामने आई है। इन अकाउंट में 4-4 लाख से अधिक रकम समेत करोड़ों की रकम डाली जा चुकी है। इन सभी अकाउंट की डिटेल मंगाई जा रही है। इसके अलावा भी उनके द्वारा ओपन कराए गए अन्य अकाउंट की भी डिटेल कलेक्ट की जा रही है ।

मिलता है दस परसेंट

मुरादाबाद पुलिस की मानें तो बरेली में सैकड़ों मेंबर हैं जो नाइजीरियन गैंग के लिए वर्क कर रहे हैं। इन युवकों को फर्जी अकाउंट ओपन कराने पर अकाउंट में जमा रकम का दस परसेंट दिया जाता है। बरेली का एक गांव ऐसा है, जहां के ज्यादातर लोग इसी काम में शामिल हैं। रहपुरा में ही करीब एक दर्जन से अधिक युवक इस काम को कर रहे हैं। बता दें कि कुछ दिनों पहले बरेली पुलिस ने भी ऐसे ही दो युवकों को गिरफ्तार किया था जो नाइजीरियन गैंग के साथ मिलकर फर्जी अकाउंट ओपन कराने का काम करते थे।