- पोलिंग बूथों पर पहुंचकर अधिकारी को अपलोड करनी होगी लाइव फिजिबिलिटी रिपोर्ट

- आयोग ने घर बैठे निरीक्षण रिपोर्ट तैयार करने की शिकायतों पर डेवलप किया बीएमएफ एप

>BAREILLY: विधानसभा चुनाव के तहत बनाए गए पोलिंग बूथों की मॉनीटरिंग चुनाव आयोग करेगा। इसके लिए आयोग ने बेसिक मिनिमम फैसिलिटी (बीएमएफ) नाम का एक एप लॉन्च किया है। जिसके जरिए ऑफिसर्स को पोलिंग बूथों की रिपोर्ट फोटो समेत अपलोड करनी होगी। साथ ही पोलिंग बूथों के निरीक्षण का डाटा अपलोड करना होगा। इसका सिलसिला ऑनलाइन करने का सिलसिला नेक्सट मंथ से शुरू होने की संभावना है।

ऑफिस में बैठकर नहीं बनेगी रिपोर्ट

बता दें कि लास्ट मंथ निर्वाचन आयोग ने प्रशासन से विधानसभा चुनाव के मद्देनजर बनाए गए 3239 पोलिंग बूथ की निरीक्षण रिपोर्ट मांगी थी। निरीक्षण रिपोर्ट में कई करीब एक हजार बूथों पर अव्यवस्था मिली थी। जबकि पोलिंग बूथ करीब 7 माह पहले हुए पंचायती राज चुनाव बना था। इतनी जल्द ही पोलिंग बूथ की हालत खराब होने पर जब पड़ताल की तो पता चला कि पोलिंग बूथ की रिपोर्ट कर्मचारियों ने ऑफिस में बैठे ही तैयार कर दी। जिसके बाद आयोग ने लाइव डाटा तैयार करने का निर्देश दिया है।

लाइव कवरेज अनिवार्य

बीएमएफ एप जीपीएस ऑन करने पर ही वर्क करेगा। जिससे मूवमेंट की लोकेशन पता चलेगी। किस जगह की फोटो क्लिक की जा रही उसकी टाइमिंग, प्लेस विद लॉन्गीट्यूड और लैटीट्यूड दर्ज हो जाएगी। जिसके साथ किसी तरह की छेड़छाड़ नहीं हो पाएगी। इस स्थिति में अब पोलिंग बूथों तक का दौरा करना अधिकारियों के लिए जरूरी हो गया है। इसके संचालन के लिए अधिकारियों का पासवर्ड और लॉग-इन आईडी जारी होगी। जिसके बाद एप की वर्किंग शुरू होगी। एप आयोग की वेवसाइट से डाउनलोड होगा। अधिकारियों को बूथों के सभी कमरे, वॉशरूम, पेयजल की व्यवस्था के बाद खुद की सेल्फी क्लिक कर अपलोड करनी होगी।

बेसिक मिनिमम फैसिलिटी की रिपोर्ट अब लाइव तैयार करनी होगी। जो तुरंत ही ऑनलाइन अपलोड हो जाएगी। इससे छेड़छाड़ नहीं हो सकेगी।

कमल शर्मा, जिला सूचना विज्ञान अधिकारी