- सौंदर्य प्रसाधन और मेडिसिन बनाने के काम आता है ऑयल और केमिकल

- फर्म मालिक पिछले तीन साल से कर रहा था टैक्स की चोरी, बना रखा था ऑफिस

- 5 करोड़ रुपए का माल हुआ बरामद, टीम ने संदिग्ध दस्तावेज किया जब्त

BAREILLY:

सौंदर्य प्रसाधन और मेडिसिन में इस्तेमाल होने वाले ऑयल और केमिकल बनाने वाली एक फर्म को कॉमर्शिल टैक्स विभाग ने फ्राइडे टैक्स चोरी में पकड़ा है। नैनीताल रोड स्थित चल रहे फर्म से पांच करोड़ रुपए के ऑयल व केमिकल बरामद हुआ है, जिस पर फर्म मालिक ने टैक्स चुकता नहीं किया था। टैक्स चोरी के कई संदिग्ध दस्तावेज भी हाथ लगे जिसे अधिकारियों ने जब्त कर लिया है। फ्राइडे को हुई छापेमारी में एसआईबी, सचल दल और कर निर्धारण टीम ने संयुक्त रूप से छापेमारी किया। इस दौरान इज्जतनगर और भोजीपुरा थाने की पुलिस भी मौजूद रही। टीम में डिप्टी कमिश्नर शिव कुमार, प्रशांत कुमार, गोवर्धन लाल, महेश गिडवनी, रमेश चंद्र वैश्य, राम नारयन, जिला जीत, अमित मोहन, अभिषेक चतुर्वेदी, नीरज सिंह, अमरदीप वर्मा, डॉ। अनंत कुमार, एसपी गौड सहित 20 से अधिक अधिकारी शामिल रहे।

500 ड्रम पाया गया केमिकल और ऑयल

कॉमर्शियल टैक्स विभाग के एडिशनल कमिश्नर ग्रेड-2 सचल दल बीपी सिंह के निर्देशन में टीम ने छापेमारी की। जांच टीमों का नेतृत्व ज्वॉइंट कमिश्नर एसआईबी एसएल दोहरे ने किया। नैनीताल रोड स्थित सर्वश्री प्रेम प्रकाश गुप्ता एंड ब्रदर्स प्राइवेट लिमिटेड नाम से चल रही फर्म पर फ्राइडे को छापेमारी कर दी। फर्म द्वारा तुलसा ऑयल एवं केमिकल से एसेन्सियल ऑयल का उत्पादन और व्यापार किया जाता है। साथ ही फर्म फ्लोर क्लीनर (वाइपा के ब्रांड) का उत्पादन और बिक्री की जाती है। जांच में करीब 500 ड्रम एसेन्सियल ऑयल, तुलसा ऑयल और केमिकल पाया गया। जिसकी खरीद-बिक्री पर टैक्स जमा नहीं किया गया था। ज्वॉइंट कमिश्नर एसएल दोहरे ने बताया कि फर्म मालिक ने पिछले तीन साल से कोई टैक्स जमा नहीं कर रखा है।

चोरी-छिपे चल रहा था ऑफिस

फर्म मालिक द्वारा हेड ऑफिस त्रिवटी नाथ मंदिर के सामने से संचालित किया जा रहा है। जिसकी घोषणा फर्म ओनर ने कॉमर्शियल कर विभाग में नहीं किया है। ऑफिस पर छह अधिकारियों की टीम ने जांच किया, जहां पर संदिग्ध दस्तावेज पाए गए। प्राइमरी जांच में यह पाया गया कि व्यापारी ने 5 करोड़ रुपए की ऐसी खरीद-फरोख्त की है जिसका टैक्स जमा नहीं हुआ हैं। संदिग्ध मिले दस्तावेजों को अधिकारियों ने फिलहाल जब्त कर जांच शुरू की दी हैं।

20 सदस्यीय टीम ने फ्राइडे को छापेमारी कर एक फर्म को रंगे हाथ टैक्स चोरी के मामले में पकड़ा है। दस्तावेज जब्त कर मामले की जांच की जा रही है। फर्म पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

सीके पटेल, एडिशनल कमिश्नर, ग्रेड वन, कॉमर्शियल टैक्स विभाग