- सभी सब स्टेशन के कर्मचारियों की मदद से कंज्यूमर को किया जाएगा जागरूक

>BAREILLY:

ऑनलाइन बिजली बिल जमा करने की सुविधा होने के बावजूद कंज्यूमर्स इससे किनारा करे हुए हैं। इसके चलते बिजली बिल जमा करने वाले काउंटर पर कंज्यूमर्स की लंबी लाइन लगती है। जिस वजह से विभाग की परेशानियां बढ़ गई हैं। इसलिए ऑनलाइन बिल जमा करने में पीछे चल रहे बरेलियंस को अधिकारियों ने अवेयर करने का फैसला किया है। ताकि, बिल जमा किए जाने के छह माध्यमों में से वह किसी को अपनी सुविधा के मुताबिक अपना सकें।

बिल जमा करने के छह माध्यम

पेटीएम, एम पैसा और यूपीपीसीएल की वेबसाइट सहित छह ऐसे माध्यम है। जिसके जरिए कंज्यूमर अपनी बिजली बिल जमा कर सकते हैं, लेकिन प्रेजेंट टाइम में पौने दो लाख उपभोक्ताओं में सिर्फ 8 परसेंट ही ऑनलाइन बिल जमा कर रहे हैं। पेटीएम और एम पैसा से मात्र एक-एक परसेंट उपभोक्ता ही बिजली का बिल जमा कर रहे हैं। बाकी उपभोक्ता काउंटर, मोबाइल वैन और चेक के माध्यम से बिजली बिल जमा करते हैं। पेटीएम से बिजली बिल जमा किए जाने पर 200 रुपए तक का कैश बैक उपभोक्ताओं को मिलता है। फिर भी कंज्यूमर्स लाइन में लगकर ही बिजली का बिल जमा कर रहे रूझान देखने को नहीं मिल रहा है।

प्रोग्राम के जरिए करेगा अवेयर

बिजली विभाग के अधिकारियों ने बताया कि कंज्यूमर सबसे अधिक काउंटर के माध्यम से बिल जमा कर रहे हैं। कई बार सर्वर डाउन होने की वह से उन्हें बिना बिल जमा किए हुए वापस घर लौटना पड़ता है। लोगों को किसी प्रकार की प्रॉब्लम्स न हो इसके लिए अवेयनेस प्रोग्राम चलाने का फैसला लिया गया है। इसके लिए शहर के सभी सब स्टेशन के कर्मचारियों की मदद ली जाएगी।

बिजली बिल जमा करने की क्या है स्थिति

माध्यम - परसेंटेज

काउंटर - 60

मोबाइल वैन - 22

चेक - 10

वेबसाइट - 6

एम पैसा - 1

पेटीएम - 1