-30 जून तक नहीं कराया तो 15 हजार कंज्यूमर्स के लैप्स हो जाएंगे 66 लाख

-सिटी में 15 हजार से ज्यादा एलपीजी कंज्यूमर्स नहीं कराया डीबीटीएल लिंक

BAREILLY:

पीएम नरेंद्र मोदी ने देश के संपन्न लोगों से एलपीजी गैस पर मिलने वाली सब्सिडी छोड़ने की अपील की थी। अब आप इसे अपील का अप्रत्यक्ष असर मान लीजिए या फिर लोगों की लापरवाही। सिटी में करीब क्भ् हजार एलपीजी कंज्यूमर्स ने अभी तक डीबीटीएल से अपना कनेक्शन लिंक ही नहीं कराया है। खास बात यह है कि अगर फ्0 जून तक इन्होंने कनेक्शन लिंक नहीं कराया तो फिर इनको गैस सब्सिडी का पैसा नहीं मिल पाएगा। हालांकि यह भी है कि इन कस्टमर ने सब्सिडी छोड़ने के लिए भी कोई ऑनलाइन व ऑफलाइन आवेदन नहीं किया है। ऐसे में इसको लापरवाही से ही जोड़कर देखा जा सकता है।

नहीं मिलेगा दोबारा मौका

दरअसल, एलपीजी कनेक्शन को डीबीटीएल से लिंक कराने के लिए अप्रैल तक का टाइम दिया गया था। उसके बाद भी बड़ी तादाद में लोगों ने डीबीटीएल से अपना कनेक्शन लिंक नहीं करा पाए। जिसके बाद गैस कंपनियों ने दो माह का ग्रेस पीरियड यानी पार्किंग पीरियड दिया था, जिसकी लास्ट डेट फ्0 जून है, यानी की अगर फ्0 जून तक यह डीबीटीएल से अपना लिंक करवा लेंगे तो फिर इनको बची हुई सब्सिडी भी एक साथ दे दी जाएगी। हालांकि इससे पहले ही कंपनियों ने कस्टमर को तीन महीने का ग्रेस पीरियड दे चुकी है। जिसमें बिना जुड़े हुए भी कस्टमर को सब्सिडी दे दी गई थी।

क्भ् हजार कंज्यूमर्स अब तक नहीं जुड़े

तीनों एलपीजी कंपनियों के करीब पौने पांच लाख कंज्यूमर्स बरेली डिस्ट्रिक्ट में है। इनमें से क्भ् हजार कस्टमर डीबीटीएल से अब तक नहीं जुड़े हैं। इन्होंने न ही एजेंसियों या फिर ऑनलाइन सब्सिडी छोड़ने के लिए आवेदन किया है। गैस एजेंसियों ने बताया कि इन क्भ् हजार लोगों द्वारा हर महीने गैस ली जा रही है, लेकिन यह डीबीटीएल से नहीं जुड़े रहे हैं। ऐसा क्यों है इसको लेकर गैस अधिकारी स्पष्ट तौर पर कुछ नहीं बता पा रहे हैं।

सब्सिडी का पैसा हो जाएगा लैप्स

वर्तमान समय में प्रति नॉन सब्सिडी सिलेंडर कंज्यूमर्स को म्म्म्.भ्0 रूपए में दिए जा रहे है। इनमें से ब्ब्फ्.भ्0 रूपए काटकर बाकी का सब्सिडी का ख्ख्फ् रूपए लोगों के अकाउंट में डायरेक्ट जा रहे है। लेकिन, फिलहाल क्भ् हजार कंज्यूमर्स से नॉन सब्सिडी सिलेंडर का पैसा देकर सिलेंडर प्राप्त कर रहे है। इनका सब्सिडी का पैसा होल्ड रखा गया है। प्रोपराइटर राजेश गुप्ता ने बताया कि, यदि, उपभोक्ता अगले ख्म् दिन में पहल से जुड़ने के लिए फार्म भर देते है तो, उनको सब्सिडी का लाभ मिलने लग जाएगा। जून तक फार्म नहीं भरने की स्थिति में सब्सिडी का पैसा लैप्स हो जाएगा। अधिकारियों की कही बातों पर गौर फरमाएं तो, शहर में क्भ् हजार उपभोक्ताओं के म्म् लाख रूपए से लैप्स के कगार पर है।

कंज्यूमर्स को जून तक पार्किंग पीरियड में रखा गया है। इस दौरान अगर वह डीबीटीएल से लिंक हो जाता है तो उसको रोका गया सब्सिडी का पैसा वापस कर दिया जाएगा। अगर वह फ्0 जून तक नहीं जुड़े तो फिर सब्सिडी के इस पैसे को लैप्स कर दिया जाएगा।

केएल तिवारी, डीएसओ