आजमगढ़ व दिल्ली समेत कई स्थानों पर जेएसटीबी में फर्जी टिकट बेचे जाने के मामले मिले

सभी स्टेशनों पर जेएसटीबी के दस्तावेज जांच के आदेश,सीबीआई भी रखेगी नजर

BAREILLY:

मुसाफिरों को फर्जी टिकट दिए जाने और असल टिकट के नाम पर रेलवे को रोजाना लाखों की चपत लगाने का खेल खेला जा रहा है। दलाल टिकटों में फर्जीवाड़ा कर मुसाफिरों और रेलवे को चूना लगाकर अपनी जेब भर रहे। इस गोरखधंधे में जन साधारण टिकट बुकिंग सेंटर, जेएसटीबी में जमकर धांधलेबाजी हो रही। रेलवे हेडक्वार्टर को टिकटों में हो रहे इस गोरखधंधे की लगातार कंप्लेन मिल रही है। इस पर रेलवे हेडक्वार्टर की ओर से फर्जीवाड़ा करने वालों पर नकेल कसने और दिल्ली से बरेली स्टेशनों के जेएसटीबी सेंटर्स की बड़े लेवल पर जांच और कार्रवाई के निर्देश दिए गए है।

पकड़े गए फर्जी टिकट के मामले

दिल्ली और आजमगढ़ से मुसाफिरों को दिए गए फर्जी टिकट के मामले रेलवे की पकड़ में आए हैं। इन दो शहरों से रेलवे को मुसाफिरों को जनरल व रिजर्वेशन के फर्जी टिकट देकर पैसे ऐंठे जाने के केसेज मिले है। वहीं मुरादाबाद से लेकर बरेली तक में जेएसटीबी में मुसाफिरों से जमकर अवैध वसूली और फर्जी टिकट देकर पैसे लिए जाने की शिकायतें रेलवे हेडक्वार्टर को मिली हैं। इनमें फर्जी नाम से मुसाफिरों को टिकट दिए जाने और बिके हुए टिकट को दुबारा बेचे जाने की शिकायतें भी मिली हैं।

सीबीआई रखेगी जेएसटीबी पर नजर

अक्टूबर में फेस्टिव सीजन को देखते हुए रेलवे की ओर से दलालों व फर्जीवाड़ा करने वालों के खिलाफ विशेष अभियान चलाया जा रहा है। 5 से 20 अक्टूबर तक चलाए जाने वाले इस अभियान में अनऑथराइज्ड ट्रैवल एजेंट और जेएसटीबी सेंटर पर नजर रखने को लोकल पुलिस और सीबीआई की मदद ली जा रही। सीबीआई जेएसटीबी सेंटर पर तलाशी लेकर दस्तावेजों की जांच करेगी। वहीं फर्जीवाड़ा करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। बरेली जंक्शन के पास के जेएसटीबी सेंटर्स के खिलाफ लंबे समय से जीएम को शिकायतें मिल रही हैं।

रिटर्न फंडिंग व ई टिकट की जांच

रेलवे में गहरी पैठ बना चुके दलाल व गोरखधंधा करने वालों का नेटवर्क तेजी से फैल रहा है। दलाल जाली टिकट बेचने, रिटर्न टिकट में नाम बदलने, ई टिकट और टिकट रिटर्न फंडिंग में बड़ा खेल कर रहे। रेलवे की ओर से पैसेंजर रिजर्वेशन सेंटर से खरीदे गए टिकटों व ई टिकटों की रिटर्न फंडिंग के मामलों की खास जांच के निर्देश दिए गए हैं। खासकर रिजर्वेशन चार्ट हो जाने के बाद के रिटर्न फंडिंग मामलों की। वहीं रेलवे से जुड़े कर्मचारियों के रिश्तेदारों के ट्रैवल एजेंसी को चिन्हित कर उनकी जांच के भी निर्देश दिए गए हैं।

---------------------------5