- पौने चार करोड़ रुपये से होगा पटेल चौक से चौपुला चौराहा तक सड़क का ब्यूटीफिकेशन

- सड़क से हटेगा एनक्रोचमेंट, बनेगा फुटपाथ, लाइट्स, ग्रीन बेल्ट, पार्किंग व सर्विस रोड

BAREILLY: स्मार्ट सिटी का दर्जा पाने से पहले ही शहर की तस्वीर को स्मार्ट बनाने की नगर निगम ने कोशिशें शुरू कर दी हैं। इस कड़ी में सबसे पहले अयूब खां चौक से चौपुला चौराहा रोड को संवारने का काम होगा। करीब पौने चार करोड़ रुपए की लागत से इस रोड का ब्यूटिफिकेशन किया जाना है। वहीं करीब 800 मीटर लंबी इस सड़क के दोनों ओर फुटपाथ, स्मार्ट लाइट्स, ग्रीन बेल्ट, पार्किग और सर्विस रोड भी बनाई जाएगी। मेयर डॉ। आईएस तोमर ने ड्रीम प्रोजेक्ट के तौर पर इस कवायद को हरी झंडी दिखाई है। प्रोजेक्ट पूरा होने पर यह शहर की इकलौता सबसे खूबसूरत व स्मार्ट रोड के तौर पर अपनी पहचान बनाएगी।

हर 30 मीटर पर कट

निगम के इस स्मार्ट प्रोजेक्ट के तहत सड़क पर हर तीस मीटर पर एक कट दिया जाएगा। वहीं रोड के दोनों ओर करीब दो मीटर चौड़े भाग पर फुटपाथ का निर्माण कराया जाएगा। फुटपाथ के बाद करीब डेढ़ मीटर चौड़ी ग्रीन बेल्ट भी डेवलेप करने की योजना बनाई गई है। इसकी दीवार फुटपाथ से करीब दस इंच ऊंची होगा। मेयर ने बताया कि इस भाग में कुछ ऊंचे पौधे लगाए जाएंगे। वहीं इस एरिया के बीच में ही स्मार्ट लाइट्स लगाइर्1 जाएंगी।

मिलेगी पार्किंग की सुविधा

सड़क संवारने के साथ ही मार्केट के पास नगर निगम के नाले के बराबर से करीब साढ़े पांच मीटर चौड़ी सर्विस रोड भी बनाए जाने की तैयारी है। सर्विस रोड की अलग पहचान हो इसके लिए इसे सफेद टाइल का यूज होगा। वहीं ग्रीन बेल्ट और सर्विस रोड के बीच में वाहनों के लिए पार्किग की सुविधा दी जाएगी। पार्किंग की दीवार करीब नौ इंच ऊंची होगी। निगम ने कारोबारियों को एनक्रोचमेंट हटाने के लिए 20 जून तक का समय दिया है। इसके बाद अभियान चलाया जाएगा। निगम ने बाकायदा 30 दिन के अभियान का शेड्यूल बनाया है।