राज्य सरकार की ओर से केन्द्र को भेजा जाएगा प्रोजेक्ट, 26 जनवरी को जारी होगी सूची

सीसीटीवी व वाई फाई सहित एलईडी लाइट्स का होगा यूज, हर साल करोड़ का मुनाफा

BAREILLY:

स्मार्ट सिटी की दौड़ में शामिल बरेली ने फ्राइडे को एक बड़ा इम्तिहान पास कर लिया। बरेली के स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट को राज्य सरकार ने हरी झंडी दे दी है। फ्राइडे को स्टेट लेवल हाई पावर्ड स्टीयरिंग कमेटी के सामने बरेली के स्मार्ट सिटी का खाका रखा गया था। मेयर डॉ। आईएस तोमर व नगर आयुक्त शीलधर सिंह यादव की अगुवाई में कमेटी के सामने प्रोजेक्ट का प्रेजेंटेशन दिया गया। कमेटी ने प्रोजेक्ट को बेहतर बता बिना कोई कमी पाए मंजूर कर दिया। 15 दिसंबर तक राज्य सरकार की ओर से यह प्रोजेक्ट केन्द्र सरकार के शहरी विकास मंत्रालय को मंजूरी के लिए भेजा जाएगा। केन्द्र सरकार पहले फेज में बनने वाले स्मार्ट सिटीज की लिस्ट 26 जनवरी को जारी करेगी।

एलईडी से होगी 3 करोड़ की कमाई

प्रोजेक्ट में स्मार्ट सिटी के तहत बनाए जाने वाले पैन सिटी में एलईडी स्ट्रीट लाइट्स के इस्तेमाल पर जोर दिया गया था। जो मंजूर हो गया। नगर आयुक्त ने बताया कि करीब 40 हजार पोल्स लगाकर उसमें एलईडी लाइट्स से पैन सिटी को रोशन किया जाएगा। एलईडी लाइट्स संग नजर रखने को सीसीटीवी कैमरे और इंटरनेट सुविधा के लिए वाईफाई भी मौजूद रहेगा। एलईडी के यूज से जो बिजली के बिल में बचत होगी उससे एलईडी की लागत अगले तीन साल में रिकवर हो जाएगी। जिसके बाद हर साल निगम को करीब 3 करोड़ का फायदा होगा।

स्मार्ट सिटी से मिलेंगे तीन करोड़

नगर आयुक्त ने बताया कि राम गंगा आवास योजना के तहत ग्रीनफील्ड को डेवलेप किए जाने के प्रस्ताव को भी मंजूरी मिली है। बीडीए को पहले ओवरहेड एक्सपेंसेंस नहीं मिलते थे। लेकिन स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत बीडीए की राम गंगा आवास योजना को बेहतर तरीके से संवारा जा सकेगा। जिसके डेवलेप होने के बाद बीडीए को करीब 400 करोड़ का फायदा होगा। वहीं स्पेशल परपज व्हीकल या एसपीजी के तहत स्मार्ट सिटी के पैन सिटी पर करीब 125 करोड़ रुपए खर्च होंगे। जिसमें तीन साल बाद निगम को रेवेन्यू के तौर पर हर साल करीब 21 करोड़ रुपए मिलेंगे। जबकि खर्च महज 18 करोड़ होगा। इस तरह निगम को हर साल स्मार्ट सिटी से भी 3 करोड़ का फायदा होगा।

-------------------------