- बसों में एक्सिस बैंक ने फास्टैग लगाने का काम किया पूरा

- बरेली परिक्षेत्र की बसें पांच टोल टैक्स से होकर गुजरती है

BAREILLY:

परिवहन निगम की बसें टोल पर रूके बगैर नॉनस्टॉप चलेंगी। परिवहन निगम प्रबंधन ने जर्नी टाइम में कमी लाने के लिए बसों को हाईटेक सिस्टम से लैस किया है। बसों का टोल इलेक्ट्रॉनिक मोड ऑफ पेमेंट के जरिए जमा होगा। इस तरह यात्रियों को जर्नी में आधा से एक घंटा समय बचेगा।

बसों में लगाए जा रहे फास्टैग

परिवहन निगम प्रबंधन टोल रूट की अपनी सभी बसों को इस टेक्निक से जोड़ रहा है। फिलहाल बरेली परिक्षेत्र की करीब 600 बसों पर फास्टैग लगाए जाने का काम पूरा कर लिया गया है। फास्टैग लगाने की जिम्मेदारी परिवहन निगम प्रबंधन एक्सिस बैंक को दी है। टोल पेमेंट की प्रक्रिया एक्सिस बैंक के थ्रू होगी।

टोल पर समय की बर्बादी

बरेली परिक्षेत्र की बसें 5 टोल प्लाजा से होकर गुजरती है। इनमें से फतेहगंज पश्चिमी-मीरगंज के बीच, रामपुर-मुरादाबाद के बीच, जोया-रजबपुर के बीच, ब्रजघाट-गढ़ मुक्तेश्वर के बीच और डासना गाजियाबाद टोल प्लाजा पड़ता है। एक टोल प्लाजा पर परिवहन निगम को टैक्स अदा करने के लिए करीब 15 मिनट का इंतजार करना पड़ता है। किसी-किसी रूट्स पर दो-दो टोल प्लाजा हैं। ऐसे में, बसों को 30 मिनट तक टोल पर रुकना पड़ जाता है, जिससे मुसाफिरों बेवजह परेशान होना पड़ता है। बरेली परिक्षेत्र से करीब 30 लाख रुपए हर महीने टोल टैक्स जमा होता है।

एक जून से व्यवस्था शुरू

इलेक्ट्रॉनिक मोड से टोल पेमेंट का काम एक जून से शुरू हो जाएगा। जैसे ही बसें टोल प्लाजा पर पहुंचेगी, फास्टैग को बारकोड मशीन से रीड करते ही टोल टैक्स क्रेडिट हो जाएगा।

बसों में फास्टैग लगाए जाने का काम लगभग पूरा हो चुका है। एक जून से बसें टोल पर टैक्स अदा करने के लिए नहीं रूकेगी।

प्रभाकर मिश्रा, आरएम, परिवहन निगम