-बरेली के एसएसपी जोगेंद्र कुमार नए तरीके से क्राइम कंट्रोल और लॉ एंड आर्डर कर रहे मेंटेन

-वायरलेस पर ही खुद ही अभियान की डिटेल के साथ किसी भी मामले में कर लेते हैं पूछताछ

BAREILLY: पुलिस लाइन और ऑफिस में मीटिंग न बुलाकर बरेली के नए एसएसपी जोगेंद्र कुमार वायरलेस पर ही ऑडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए अधिकारियों और पुलिसकर्मियों की क्लास ले ले रहे हैं। एसएसपी नए तरीके से ही क्राइम कंट्रोल और लॉ एंड आर्डर मैंटेन करने में लगे हुए हैं। वह वायरलेस पर खुद ही दिशा निर्देश जारी करते हैं और किसी भी मामले में सवाल-जबाव कर लेते हैं। एसएसपी की इस तरह की वर्किंग से पुलिस कर्मी भी खौफ में हैं।

नहीं बना सकेगा काेई बहाना

वायरलेस पर एसएसपी की क्लास में एसपी सिटी, एसपी क्राइम, एसपी रुरल, एसपी ट्रैफिक, सभी सीओ, सभी थाना प्रभारी, सभी चौकी इंचार्ज और थानों और चौकियों में मौजूद सभी स्टॉफ लाइन पर रहते हैं। इसके पीछे का मकसद साफ है कि कोई भी न तो अधिकारी और न पुलिसकर्मी यह कह सकेगा कि उसे अभियान या अन्य मामले की कोई जानकारी नहीं थी। क्योंकि एसएसपी खुद ही अभियान के बारे में निर्देश देते हैं और खुद ही इसकी समीक्षा कर लेते हैं। वायरलेस पर क्लास से कुछ समय पहले कंट्रोल रूम से मैसेज दे दिया जाता है कि सभी इस टाइम पर मौजूद रहेंगे।

जमानत पर छूटे क्रिमिनल का वैिरफिकेशन

ट्यूजडे रात में एसएसपी ने सबसे पहले वारंटियों की गिरफ्तारी, पांच साला क्रिमिनल और 1 साल से जमानत पर छूटे क्रिमिनल के वैरिफिकेशन के बारे में जानकारी ली। जमानत पर छूटे अपराधियों के साथ-साथ पुलिस को उनके जमानती, एडवोकेट के नाम, पता व मोबाइल नंबर भी लिखकर भेजने हैं। एसएसपी ने डायल 100 के तहत ज्यादा से ज्यादा प्वाइंट ऑफ इंट्रेस्ट रजिस्टर्ड करने के निर्देश दिए। इसके अलावा भी कई दिशा निर्देश दिए और उनका कड़ाई से पालन कराने के लिए कहा।

कैंट जैसा होता शाही में हाल

वर्ष 2015 में दिवाली के दिन पुलिस की दबिश के दौरान दो जुआरियों की नकटिया नदी में डूबने से मौत के बाद कैंट थाना को फूंक दिया गया था। ट्यूजडे को शाही में भी पुलिस की दबिश में दो जुआरी नदी में कूद गए लेकिन पानी कम होने के चलते उनकी जान बच गई। एसएसपी ने वहां के थाना प्रभारी को चेतावनी दी कि मामले की जांच कर पुलिसकर्मियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करा दी जाएगी। इसके अलावा आंवला में पुलिस की रायफल न चलने के मामले और घटना की जानकारी 5 घंटे लेट देने पर एसएचओ आंवला की क्लास ली। एसएसपी ने एसएचओ बारादरी, एसएचओ प्रेमनगर और सीओ सिटी वन से चेन स्नैचिंग के बारे में पूछ लिया तो बताया गया कि केस में अहम क्लू मिले हैं।