-स्कूल खुलने में बचे सिर्फ 15 दिन, लेकिन बुक और यूनिफार्म की नहीं हुई कोई व्यवस्था

-अप्रैल में शुरू हुए सेशन में बिन किताबों के ही पढ़े थे बच्चे

BAREILLY: सेशन खुलने में सिर्फ 15 दिन बचे हैं लेकिन स्टूडेंट्स की किताब और यूनिफार्म का कुछ अता-पता नहीं है। इस वर्ष नई व्यवस्था के तहत पहली बार 1 अप्रैल को सेशन शुरू हुआ, लेकिन 20 मई तक चले सेशन में स्टूडेंट्स को न तो किताब मुहैया कराई गई और न ही यूनिफार्म बांटा गया। हालांकि तब विभाग ने कहा था कि जुलाई में फिर से सेशन शुरू होने से पहले इसका इंतजाम कर लिया जाएगा लेकिन जैसे आसार दिख रहे हैं। उससे तो ऐसा होना मुमकिन नहीं लग रहा है।

बिन किताब पढ़ेंगे स्टूडेंट़्स

अप्रैल में सेशन शुरू होते समय विभाग ने बदइंतजामी पर सफाई दी थी, कि सेशन पहली बार इतनी जल्दी शुरू हुआ है। इसके चलते किताब और यूनिफार्म की व्यवस्था नहीं हो सकी। साथ ही आश्वासन दिया था कि जुलाई तक यूनिफार्म व बुक्स का इंतजाम हो जाएगा, लेकिन अभी किताबों की खरीदारी का काम शुरू नहीं हुआ है। हालांकि शासन से क्रय निर्देश आ चुके हैं। वहीं अभी तक यूनिफार्म की कोई ग्रांट जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी के पास नहीं आई है। बता दें कि शासन से ग्रांट आने के बाद इसे स्कूलों को भेजा जाता है। जहां नियम के अनुसार, हेडमास्टर हर छात्र की नाप के अनुसार यूनिफार्म सिलवाकर बांटते हैं। अभी ग्रांट ही नहीं आई है, ऐसे में कब ये रुपया स्कूलों को डिस्ट्रीब्यूट होगा, और कब यूनिफार्म सिलकर बच्चों को उपलब्ध होगा। इस सवालों का विभाग के पास फिलहाल कोई जवाब नहीं है।

शासन स्तर से ग्रांट आने के बाद यूनिफार्म का काम शुरू होगा। किताबों के लिए क्रय आदेश आ चुका है, सभी ब्लॉक्स से डिमांड मंगाई गई है। 20 जून से किताबें आना शुरू हो जाएंगी।

- देवेंद्र दत्त, बीएसए