-अब तक 61 टीचर्स हो चुके बर्खास्त

-रिकवरी के लिए 55 टीचर्स के लिस्ट तैयार

- बर्खास्त 55 टीचर्स से करनी 26.79 करोड़ की रिकवरी

GORAKHPUR: गवर्नमेंट स्कूलों में फर्जी डॉक्यूमेंट पर नौकरी करने वाले टीचर्स कितने शातिर हैं, इसका अंदाजा आप इसी से लगा सकते हैं कि उनकी हरकतें पकड़े जाने के बाद अभी तक इनके गिरेबां तक किसी अधिकारी के हाथ नहीं पहुंच पाए हैं। कोई 10 साल तो कोई 20 साल से, वहीं कई ऐसे भी टीचर हैं जो रिटायर भी हो गए। शिक्षा विभाग में इतने दिनों तक फर्जीवाड़ा कर काम करने के बाद भी टीचर्स करोड़ों रुपए हजम कर कार्रवाई से बहुत दूर हैं। जिम्मेदार अधिकारी टीचर्स को अगर लेटर भी भेजते हैं, वो लौटकर फिर शिक्षा विभाग ही आ जाता है। ऐसे में आप सोच सकते हैं कि फर्जी टीचर्स से करोड़ों रूपए की रिकवरी में कितनी दिक्कत आएगी।

जिला प्रशासन करेगा रिकवरी

बेसिक शिक्षा विभाग ने फर्जी डॉक्यूमेंट पर नौकरी करने वाले टीचर्स को बर्खास्त करने के बाद इनसे रिकवरी की कार्रवाई शुरू कर दी गई है। जिले में अब तक बर्खास्त 61 टीचर्स में से 55 की सूची बेसिक शिक्षा विभाग ने जिला प्रशासन को भेज दी है।

26.79 करोड़ रुपए की होनी है रिकवरी

बेसिक शिक्षा विभाग में फर्जी डॉक्यूमेंट पर नौकरी करने वाले 55 टीचर्स से 26.79 करोड़ रुपये की रिकवरी की जानी है। शिक्षा विभाग ने इन टीचर्स से सम्पर्क करने के लिए कई बार लेटर भेजे, लेकिन किसी से भी सम्पर्क नहीं हो पाया। इसलिए अब इन टीचर्स से रिकवरी के लिए इनकी लिस्ट प्रशासन को सौंपी गई है।

दो टीचर्स से 152 करोड़ की रिकवरी

बेसिक शिक्षा विभाग ने रिकवरी के जिन टीचर्स की लिस्ट जिला प्रशासन को भेजी है। उनमें से सबसे अधिक रिकवरी जिले के जंगल कौडि़या विकास खंड के प्राइमरी स्कूल भिटनी के बर्खास्त हेड टीचर जय प्रकाश मिश्र से 77 लाख रुपये की होनी है। जबकि रिकवरी के मामले में दूसरे नंबर पर हैं गोला विकास खंड के प्राइमरी स्कूल कुनवार बाबू के संजीत कुमार इनसे 75 लाख रुपये की वसूली होगी।

दी जाती है ये डिटेल

बीएसए ऑफिस में बर्खास्त टीचर की डिटेल तैयार की जाती है। डिटेल में टीचर का निवास प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, जाति प्रमाण पत्र आदि रहता है। जो कि ज्यादातर फर्जीवाड़ा करने वाले टीचर जाली तैयार कराकर सबमिट करते हैं। इस वजह से इन्हें खोज पाना मुश्किल होगा।

प्राइमरी स्कूल-3134

बच्चे- 1, 80000

टीचर-7400

वर्जन-

अभी तक लेखा विभाग ने 55 टीचर्स की लिस्ट रिकवरी के लिए तैयार की गई है। जिसे प्रशासन को भेज दिया गया है। इसके अलावा और बर्खास्त टीचर्स की लिस्ट तैयार की जा रही है।

बीएन सिंह, बीएसए