- गोरखपुर-महराजगंज में 100 से ज्यादा 4जी बीटीएस हो चुके हैं इंस्टॉल

- सेवा शुरू होने से पहले ही टू व थ्री जी सिम को फोर-जी में करा सकते हैं कनवर्ट

GORAKHPUR: रफ्तार का इंतजार कर रहे भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) के यूजर्स का इंतजार अप्रैल में खत्म हो जाएगा। जिले के तीन लाख से ज्यादा कंज्यूमर्स को अप्रैल में 4-जी की रफ्तार मिलेगी। इसके लिए बीएसएनएल के जिम्मेदारों ने एक अप्रैल की तारीख तय की है, लेकिन जिम्मेदारों को आलाधिकारियों की परमिशन का इंतजार है। अगर परमिशन मिल जाती है, तो इसके बाद गोरखपुर में भी बीएसएनएल यूजर्स सुपर स्पीड डाटा का इस्तेमाल कर सकेंगे। गोरखपुर-महराजगंज जिले में हाईवे किनारे व गोरखपुर शहर में 4-जी सर्वि के लिए करीब 100 से ज्यादा बीटीएस (बेस ट्रांसरिसीवर स्टेशन) लगाए जा चुके हैं।

एक साल से नहीं खत्म हो रहा है इंतजार

गोरखपुर में फोर-जी सर्विस की बात की जाए तो तमाम प्राइवेट ऑपरेटर्स पिछले तीन साल से यहां फोर-जी सर्विस दे रहे हैं। बीएसएनएल कंज्यूमर्स को इसकी कमी काफी दिनों से सत राही है, लेकिन चाहकर भी वह थ्री-जी सर्विस इस्तेमाल करने के लिए मजबूर हैं। ऐसे में फोर-जी की सर्विस उनके लिए बड़ी सौगात होगी। इन सर्विस को लेकर बीएसएनएल ने अपनी तैयारी शुरू कर दी है। गोरखपुर में पिछले साल ही सिविल लाइंस और तारामंडल में 4-जी बीटीएस लगाए जा चुके थे, एक साल पहले ही यहां सर्विस भी स्टार्ट कर देनी थी, लेकिन टेक्निकल अड़चनों की वजह से यह सर्विस पिछले साल नहीं शुरू हो पाई।

गोरखपुर-महराजगंज जिले में कुल बीएसएनएल सिम धारक

प्रीपेड-2.5 से तीन लाख के करीब

पोस्टपेड-2400

बीएसएनएल के कुल बीटीएस

फोर जी-100(करीब)

टू व थ्री जी-378(करीब)

कुल बीटीएस-478

कनवर्ट करा सकते हैं सिम

अगर आप भी बीएसएनएल यूजर हैं और अब भी थ्री जी या टूजी सिम का ही इस्तेमाल कर रहे हैं तो आप खुद को अपग्रेड कर सकते हैं। इसके लिए बीएसएनएल ऑफिस जाकर अपना सिम एक्सचेंज कर उसी नंबर पर नया 4-जी सिम अलॉट करवाया जा सकता है। इसके लिए एक फॉर्म भरकर नेम एंड अड्रेसप्रूफ की फॉर्मेल्टी पूरी करनी होगी। साथ में एक निर्धारित डुप्लिकेट सिम का अमाउंट जमा करना होगा। इसमें भी एक कंडीशन यह है कि अगर सिम आपके नाम से है, तभी आप पुराने नंबर पर इस फैसिलिटी का फायदा उठा सकते हैं। ऐसा न होने की कंडीशन में आपको नया नंबर लेना पड़ सकता है।

सिम की बिक्री में भी हो रही वृद्धि

दिसंबर-7585

जनवरी-7381

फरवरी-7265

सभी जगह नहीं िमलेगी सर्विस

गोरखपुर-महराजगंज जिले में अभी सभी जगहों पर इसकी सर्विस नहीं मिल सकेगी। सिर्फ हाईवे व गोरखपुर शहर में फोर-जी के बीटीएस लगे हुए हैं, जहां से जुड़े कंज्यूमर्स इसका फायदा उठा सकते हैं। बाद में अन्य बीटीएस को अपग्रेड कर वहां भी फोर-जी की सेवा शुरू की जाएगी।

एक अप्रैल से फोर-जी सेवा शुरू करने का प्रस्ताव है। अनुमति मिली तो गोरखपुर व महराजगंज जिले में फोर-जी की सेवा शुरू कर दी जाएगी।

- आरएन यादव, डीजीएम आपरेशन, बीएसएनएल